क्षेत्र पंचायत सदस्यों की चौखुटिया में आयोजित हुई बैठक, कई समस्याओं पर हुई चर्चा, डीएम विनीत तोमर ने दिए आवश्यक निर्देश।

चौखुटिया (अल्मोड़ा)। विकासखंड चौखुटिया के सभागार में आज बीडीसी बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सडक, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई, बिजली सहित अनेक बुनियादी समस्याओं को सदस्यों द्वारा सदन में उठाया गया। जल जीवन मिशन के तहत बनी व निर्माणाधीन योजनाओं के प्रति सदस्यों ने नाराजगी जाहिर कर जांच करने की मांग की। बैठक में पहुंचे जिलाधिकारी विनीत तोमर ने अधिकारियों को कार्यशैली में सुधार लाने व समयबद्धता से योजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक में समय पर नहीं पहुंचने वाले अधिकारियों के प्रति जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए सख्त हिदायत दी कि वह अपने कार्यशैली में सुधार लाएं।

क्षेत्र पंचायत प्रमुख किरन बिष्ट की अध्यक्षता में हुई बैठक का संचालन खंड विकास अधिकारी दिलमणि जोशी ने किया। बैठक में जल जीवन मिशन के तहत बनी व निर्माणाधीन पेयजल योजनाओं में अनियमिता का आरोप लगाया। सदस्यों ने नाराजगी जताते हुए संबंधित ठेकेदार व कार्यदाई संस्था के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। मेहलचौरा, कनौणी, नौगांव, गडस्यारी, नागाड, पैली सहित दर्जनों गांव के प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने जल जीवन मिशन के तहत बनी योजनाओं पर नाराजगी जताई। सदस्यों ने मांग करते हुए कहा कि योजनाओं के पूरा बन जाने के बाद ही हस्तांतरण किया जाए। सदन में जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्व बनी डीपीआर में कई खामियां रही, जिनको सुधारने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस क्रम में पिछले 6 माह में जिले की बहुत सी योजनाओं को रिवाइज किया गया है।

मासी-चौखुटिया मोटर मार्ग में पड़े गड्ढे भरने सहित अनेक स्थानों पर विभिन्न सड़कों में हो रहे जल भराव की स्थिति को सदस्यों ने सदन में रखा तथा छूटे तोकों को सड़क कटान का भूमि मुआवजा सहित अनेक नए लिंक मोटर मार्गो की मांग सदस्यों ने उठाई। शिक्षा पर चर्चा के दौरान सदस्यों ने विभिन्न विद्यालयों के खराब हुए भवनों के सुधारीकरण की बात भी रखी, अध्यापकों की कमी को लेकर समस्याएं उठाई गई। इस पर जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे सभी विद्यालय भवनों का चयन किया जाए, जिनमें मरम्मत की जरुरत है। तत्पश्चात इसका प्रस्ताव बनाकर दिया जाए।

मुख्य शिक्षाधिकारी ने बताया पूर्व प्रस्तावों के अनुरुप सभी कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है, सीमांत विद्यालयों के साथ अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। पेयजल पर चर्चा करते हुए सदस्यों ने रामपुर-भनोटिया पेयजल योजना से पर्याप्त पानी नहीं मिलने सहित विकासखंड के अलग-अलग ग्राम पंचायत में पेयजल योजना की शिकायतें उठाई। सदस्यों ने रामगंगा बाई, दाई नहरों की जर्जर हालत सहित धान फसल के लिए समय पर सिंचाई पानी नहीं मिलने का आरोप लगाया। जनप्रतिनिधियों ने रामगंगा की नहरों में समयबद्ध सिंचाई पानी चलाने की मांग की।

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह देखा जाए कि किस प्रकार सिंचाई की पर्याप्त व्यवस्था हो सकती है। स्वास्थ्य को लेकर विकासखंड के सीएससी में लगातार अल्ट्रासाउंड सुविधा मुहैया कराने सहित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की नियुक्ति की मांग सदस्यों ने उठाई। बिजली विभाग पर चर्चा करते हुए सदस्यों ने बार-बार विद्युत कटौती पर नाराजगी जताई तथा जगह-जगह लॉपिंग करने की मांग की।

जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कहीं भी अघोषित बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए तथा जहां-जहां लॉपिंग की आवश्यकता है वहां लॉपिंग भी की जाए। इस दौरान जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न संस्थाओं ने जिलाधिकारी को अपनी अपनी समस्याओं से संबंधित ज्ञापन भी दिए। बैठक में विधायक द्वाराहाट मदन बिष्ट, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कांता रावत, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे, एसडीएम द्वाराहाट सुनील कुमार राज, तहसीलदार तितिक्षा जोशी, जेष्ठ उप प्रमुख गीता बिष्ट समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!