मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश।

अल्मोड़ा। मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के संबंध में आज एक बैठक विकास भवन में आयोजित हुई। बैठक में मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना अंतर्गत खिलाड़ियों का चयन किए जाने के लिए प्रतियोगिताओं के आयोजन के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला खेल अधिकारी को निर्देश दिए कि खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए तिथियों का चयन शिक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर ही किया जाए, जिससे जनपद के सभी स्कूली छात्रों को अवसर मिल सकें। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी खेल प्रतियोगिताओं में चयनित हुए खिलाड़ियों का फाइनल प्रकाशन यथा समय कर लिया जाए, जिससे यदि किसी छात्र या छात्रा को आपत्ति हो तो उसका निस्तारण करने के लिए पर्याप्त समय मिल सकें।

बैठक में जिला खेल अधिकारी माहेश्वरी आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत 14 वर्ष से 23 वर्ष के बालक एवं बालिकाएं ही प्रतिभाग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना में 4 आयु वर्ग शामिल होंगे (14 से 17, 17 से 19, 19 से 21 एवं 21 से 23 वर्ष) तथा जनपद भर में प्रत्येक आयु वर्ग से 25 बालिकाएं एवं 25 बालक (कुल 200 खिलाड़ी, जिसमें 100 बालिकाएं एवं 100 बालक) खिलाड़ी चयनित किए जाएंगे। इस योजना में 12 खेल विधाएं – एथेलेटिक्स, बॉक्सिंग, जूडो, कराटे, बैडमिंटन, ताई कवांडो, वॉलीवॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस तथा कबड्डी सम्मिलित हैं।

बैठक में तय किया गया कि ब्लॉक स्तर की प्रतियोगिताएं 5 अगस्त 2024 से 8 अगस्त 2024 तक आयोजित होंगी तथा नगरीय क्षेत्रों में 9 अगस्त एवं 10 अगस्त 2024 को प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जो खिलाड़ी ब्लॉक स्तर एवं नगरीय क्षेत्रों से पास होकर आयेंगे उनके लिए 16 अगस्त, 17 अगस्त एवं 18 अगस्त 2024 को जनपद स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिला खेल अधिकारी ने बताया कि जो खिलाड़ी जनपद स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं से चयनित होंगे उनको 2000 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। साथ ही 10 हजार रुपए खेल उपकरणों के लिए दिए जाएंगे, जिससे वें अपनी खेल प्रतिभाओं को निखार कर राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर सकें।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी प्रतियोगिताओं का आयोजन निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से किया जाए, जिससे सभी बच्चों को समान अवसर प्राप्त हो सकें। बैठक में जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रशांत कुमार चौहान, उप जिला क्रीड़ा अधिकारी अरुण बंग्याल, खेल प्रशिक्षक, शिक्षा विभाग के अधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!