रीप परियोजना के तहत महाकालेश्वर स्वायत्त की बैठक हुई सम्पन्न।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे के निर्देशन में विकासखंड भिकियासैंण के अंतर्गत रीप परियोजना के तहत महाकालेश्वर स्वायत्त सहकारिता की 10वीं वार्षिक आम सभा का आयोजन सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मूल्यांकन अनुश्रवण वित्त अधिकारी श्री बृजेश गहतोड़ी ने की, जबकि संचालन आजीविका समन्वयक दीपक शर्मा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में 10 ग्राम संगठनों के पदाधिकारियों ने सक्रीय रुप से भाग लिया। इस दौरान पूर्व निदेशक मंडल को भंग कर लोकतांत्रिक प्रक्रिया के माध्यम से नए निदेशक मंडल का गठन किया गया, जिसमें कल्पना शर्मा को अध्यक्ष, माया देवी को कोषाध्यक्ष, जानकी देवी को सचिव, पुष्पा रौतेला को उपाध्यक्ष और धना देवी को उपसचिव के रुप में चुना गया। साथ ही सहकारिता के सुचारु संचालन के लिए उपार्जन समिति, मध्यस्थता समिति और लेखा समितियों का भी गठन किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे ने ग्रामीण उद्यमों को सशक्त बनाने के लिए इस आयोजन की महत्ता पर जोर दिया। उन्होंने सहकारिता को इस वित्तीय वर्ष में 22 लाख रुपये के टर्नओवर का लक्ष्य दिया है, जो ग्रामीण महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहायक होगा। महाकालेश्वर स्वायत्त सहकारिता का यह आयोजन ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ है। सहकारिता के माध्यम से ग्रामीण महिलाएं अपने उत्पादों को बाजार में लाकर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर सकेंगी, जो कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण योगदान होगा।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!