ग्राम दुगोलीबाग में अवैध कब्जा निर्माण रोकने की कार्यवाही से भूमि धरी प्रकाश चन्द्र हुए परेशान, 3 बार शिकायती पत्र देने के बाद भी निर्माण है जारी।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। मामला पटवारी क्षेत्र क्वैराला का है, कि दुगोलीबाग में पुस्तैनी भूमिधरी प्रकाश चन्द्र पुत्र चन्द्र प्रकाश की भूमि खाता संख्या के खेत न. 765 में स्थानीय व्यक्ति गोविन्द राम पुत्र दिवानीराम के द्वारा जबरन भूमि में मकान बनाये जाने पर तीन बार उपजिलाधिकारी भिकियासैंण के नाम शिकायती पत्र देने के बावजूद भी अभी जाँच में लीपापोती की जा रही है। वादी प्रकाश चन्द्र ने शिकायती पत्र में स्पष्ट तौर से उल्लेख किया है कि उक्त गाँव दुगोलीबाग में मेरी पुस्तैनी, भूमिधरी जमीन एक नाली है, जिसमें जबरन एक माह पूर्व से प्रतिवादी गोविन्द राम पुत्र दिवानीराम निवासी दुगोलीबाग ने एक माह पूर्व से मेरी जमीन में फाउन्डेशन खोद कर मकान का निर्माण कर रहा है। इसकी शिकायत मैंने उपजिलाधिकारी भिकियासैंण को दि. 20/7/2024, 9/8/2024, 14/8/2024 को निर्माण का फोटो ग्राफ, मौका नक्शा दिया था, लेकिन सम्बंधित अधिकारी द्वारा पटवारी, पंकज बिष्ट, संजय सिंह प्रकाश देवतुल्ला व अन्य पटवारी, बानूनगो हर किशन को भेजने के निर्देश दिए, लेकिन जाँच उलटफेर व साठगांठ कर प्रतिवादी के पक्ष में कर दी, जो सरासर झूठ व जाल साजी को दर्शाता है। इस जाँच से वादी काफी दु:खी है।

उनका कहना है कि पूर्व में विपक्षी को कहा गया कि यह खेत प्रकाश चन्द्र का है तो उसने सम्बंधित पटवारी को बुलाकर स्थानीय लोगों के सामने सही जाँच कर प्रतिवादी को बता दिया गया कि तुम इस खेत में अवैध निर्माण कार्य कर रहे हों, अपना निर्माण कार्य बन्द करो, प्रतिवादी ने उसी समय से निर्माण कार्य बन्द कर दिया। प्रतिवादी ने जांच को झुटला कर अपने पक्ष में करने को लेकर 25 दिन बाद फिर कानूनगो क्षेत्र मानिला के कानूनगो जितेन्द्र थपलियाल, पटवारी प्रकाश देवतुल्ला को निर्माण स्थल पर बुलाया गया, लेकिन जाँच अपने पक्ष में कर वादी को गुमराह कर प्रतिवादी गोविन्द राम से गुपचुप तरीके से काम करने को कह दिया। उक्त तिथि के एक हफ्ते बाद पुन: निर्माण करने को कह दिया, जब वादी को निर्माण कार्य की सूचना मिली तो पुनः उपजिलाधिकारी कार्यालय को 20/7/2024 को शिकायती पत्र सौंप कर कहा कि तह‌सीलदार महोदय से जाँच करवायी जाये, लेकिन तहसीलदार को न भेज कर कानूनगो व पटवारियों को ही भेजा गया, लेकिन उन्होंने भी प्रतिवादी से साठगाठ कर प्रतिवादी के पक्ष में निर्माण कार्य शुरु करने को कह दिया। आहत होकर पुन: उपजिलाधिकारी को दिनांक 9/8/2024 व 14/8/2024 को पत्र दिए गये, लेकिन आज तक कोई भी निर्माण कार्य रोकने की कार्यवाही नहीं हुई। अब प्रार्थी ने सीएम पोर्टल में भी शिकायत दर्ज कर दी है, अब देखना है कि सही जाँच किस करवट में देखने को मिलती है।

ग्राम दुगोलीबाग में जमीन के जांच प्रकरण में दो बार कानूनगो को मौके पर भेजा गया है, यदि वादी सन्तुष्ट नहीं है, तो हदबंदी के लिए तहसील मुख्यालय में आवेदन कर सकते है, साथ ही वादी अपने अधिकारों के प्रति व अधिनियम के तहत स्वतंत्र है। जांच निष्पक्ष की जायेगी।

तहसीलदार
रवि शाह तहसील भिकियासैंण (अल्मोड़ा)

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!