डॉ. प्रताप बिष्ट राजकीय महाविद्यालय भिकियासैंण में युवा संसद (तरुण सभा) का हुआ आयोजन, विद्यार्थी हुए संसदीय कार्यप्रणाली से रुबरु।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। डॉक्टर प्रताप बिष्ट राजकीय महाविद्यालय भिकियासैंण में आज शुक्रवार को राजनीति विज्ञान विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा उल्लासपूर्वक प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. विश्वनाथ पांडे की अध्यक्षता में युवा संसद कार्यक्रम संयोजक डॉ. दिनेश कुमार द्वारा संचालित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सामाजिक कार्यकर्त्ता कुबेर कड़ाकोटी उपस्थित रहे। इस दौरान छात्रों ने जीवंत संसद का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए अपने शानदार और प्रभावशाली अभिनय से समां बांध दिया। युवा संसद में सदन का संचालन लोकसभा अध्यक्ष मनोज कुमार द्वारा किया गया। तानिया मठपाल ने प्रधानमंत्री, मोहित धौलाखंडी ने गृह मंत्री, उमा पाण्डे ने कृषि मंत्री, हिमांशु आर्या ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री और अजय कुमार ने विपक्ष के नेता, सुमित कुमार व देवेश सिंह ने मीडिया एवं खुशी शर्मा व अदिति शर्मा ने विदेशी प्रतिनिधि की भूमिका का निर्वहन किया। प्रश्न काल के दौरान अजय कुमार नेता विपक्ष, सांसद खुशी अधिकारी, तन्नु अधिकारी, रंजना, मोनिका, बबीता ने कृषि, एजुकेशन, महंगाई, महिला और बाल अत्याचार आदि मुद्दों पर सत्ता पक्ष से कई अहम प्रश्न पूछ कर उसका जवाब मांगा।

सत्ता पक्ष की तरफ से उमा पांडेय ने कृषि, हिमांशु आर्या ने पेट्रोलियम, प्रिया नैलवाल ने एजुकेशन, हर्षिता रावत ने महिला एवं बाल विकास संबंधी मुद्दों पर अपना जवाब दिया। मुख्य अतिथि कुबेर कड़ाकोटी ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य डॉ. विश्वनाथ पाण्डे ने युवा संसद में छात्रों की सहभागिता और संसदीय कार्यवाही की सराहना की। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय में इस तरह के कार्यक्रमों से छात्रों के अंदर छिपी हुई प्रतिभा प्रदर्शित होती है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से युवाओं में नेतृत्व के गुणों का विकास होता है। युवा संसद कार्यक्रम के संचालक डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को संसदीय कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी प्रदान करना है। कार्यक्रम के अंत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया, जिसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार क्रमशः तान्या मठपाल, रंजना एवं मनोज कुमार ने प्राप्त किया। मंच संचालन भूगोल विभाग प्रभारी डॉ. जोगेंद्र कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारी व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!