डॉ. सुरेंद्र पडियार व डॉ. भारत पांडे के द्वारा संयुक्त रुप से तैयार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रौद्योगिकी के माध्यम से टीचिंग मैथड में हुआ पेटेंट प्रकाशित।

रुद्रपुर। सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर के गणित विभाग में कार्यरत डॉ. सुरेंद्र विक्रम सिंह पडियार और रसायन विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. भारत पांडे के द्वारा आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) के द्वारा टीचिंग अनुभव के लिए दिए गए विचारों और अल्गोर्थम पर पेटेंट प्रकाशित हुआ, जोकिं शिक्षा छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए आवश्यक जानकारी के साथ-साथ उनके कौशल विकास को गति प्रदान करने के लिए बहुत सहायक है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधुनिक डिजिटल तकनीकी का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो शिक्षण अनुभव को वर्तमान परिपेक्ष में और भी अधिक बेहतर बनाती है। उनके द्वारा किए गए तैयार अल्गोर्थम के अनुसार शिक्षण सामग्री और गतिविधियों को अनुकूली शिक्षण का उपयोग करके विभिन्न शिक्षण शैलियों में फिट करने के लिए ये अनुकूलित करती है। इससे पूर्व भी ये दोनों प्राध्यापक अलग-अलग कॉन्सेप्ट को लेकर कार्य कर दो पेटेंट ग्रांट हो चुके है और साथ ही औद्योगिक रासायनिक प्रक्रियाओं में कार्बन पदचिन्न कम करने की रणनीतियों और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए गणित अनुकरण हेतु शोध कर पेटेंट के लिए आवेदन किया है, उनके इस शोध कार्य में सहयोगी लेखकों के रुप में डॉ. ममता अधिकारी, डॉ. विपिन चंद्र, डॉ. डिगर सिंह फरश्वान है, उन्हें इस कार्य हेतु महाविद्यालय के प्राचार्य सहित महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने उन्हें बधाई दी।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!