ग्राम पंचायत कन्होणी में वृक्षारोपण का लगातार सफल प्रयास है जारी।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। ग्राम पंचायत कन्होणी – मांसी में ग्राम प्रधान गिरधर बिष्ट ने नौला फाउंडेशन के साथ मिलकर हरेला उत्सव के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें ग्रामीणों को चौड़ी पत्ती, फलदार व औषधि युक्त पौधों का वितरण कर रोपण किया गया। वृक्षारोपण में ग्रामीणों ने बढ़ – चढ़ कर प्रतिभाग कर पहाड़ों को हरा – भरा रखने तथा पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम संयोजक व ग्राम प्रधान गिरधर बिष्ट ने कहा कि उनका उद्देश्य पहाड़ों को अगर बचाना है तो वृक्षारोपण करना होगा, जिससे प्रकृति का आशीर्वाद मिलता रहे, पेड़ों पर प्रकृति निर्भर करती है। पेड़ लगाना प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन है और प्रकृति का संरक्षण व संवर्धन ईश्वर की श्रेष्ठ आराधना है।

इस मौके पर नौला फाउंडेशन के अध्यक्ष ने कहा एक वृक्ष से अनेकों को लाभ है, फिर भी हम या बहुत ही कम लोग एक या दो पौधा लगा पाते है, जबकि प्रतिवर्ष हजारों या कहे लाखों वृक्ष काट दिए जाते हैं। अवैध रुप से या सरकार की योजनाओं के लिए सड़कों का चौड़ीकरण या अन्य भवन बनाने हेतु तथा जनता भी ऐसा कर रही है। हम सभी विचार करें गर्मी को कम करना है तो वृक्षारोपण एवं पर्यावरण का संरक्षण करना होगा। कार्यक्रम में नरेंद्र भंडारी, आशुतोष सिंह, नवीन बिष्ट, हेमंत सिंह, वीरेंद्र लाल, जगत सिंह आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!