शिवालिक बाल विज्ञान फाउंडेशन बना आकर्षण का केंद्र: किताब कौथिक कार्यक्रम में दिखा विज्ञान का जादू।

रानीखेत। विज्ञान की अद्वितीय दुनिया में बच्चों को लीड करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में शिवालिक बाल विज्ञान फाउंडेशन ने हाल ही में रानीखेत में आयोजित दो दिवसीय ‘किताब कौथिक’ कार्यक्रम में भाग लिया। यह कार्यक्रम 11 और 12 मई को आयोजित किया गया था।

शिवालिक बाल विज्ञान फाउंडेशन ने इस कार्यक्रम विज्ञान के विभिन्न प्रयोगों से लोगों को जोड़ा। उनकी टीम ने अनेक विज्ञान प्रयोगों को संचालित किया, जिसमें बच्चों ने उत्साह से भाग लिया। इसके अलावा, विज्ञान से जुड़े खेलों का भी आयोजन किया गया, जो कि छात्रों को सीखने के लिए मजेदार माध्यम प्रदान करते हैं।

कार्यक्रम में शिवालिक बाल विज्ञान फाउंडेशन द्वारा लगभग 5000 से अधिक छात्रों को विज्ञान से जोड़ा गया। संस्था अध्यक्ष सुमित पाण्डेय ने बताया कि संस्था का उद्देश्य बच्चों की विज्ञान में रुचि बढ़ाना और उन्हें नई वैज्ञानिक गतिविधियों से परिचित कराना है।

साथ ही संस्था के उपसचिव सुमित पाण्डेय ने कहा कि बच्चे बहुत अधिक उत्सुक्ता के साथ विज्ञान के प्रयोगों को जानने का प्रयास कर रहे थे, उन्होंने इसका बहुत ही उत्साहपूर्वक स्वागत किया और विज्ञान से जुड़ी गतिविधियों में भाग लिया। इस कार्यशाला में संस्था अध्यक्ष सुमित पाण्डेय, उप सचिव सुमित पाण्डेय, प्रशासनिक अधिकारी हिमांशु तिवारी, गौरव पाण्डेय द्वारा वैज्ञानिक प्रयोग प्रस्तुत किए गए तथा धीरज गरकोटी एवं आशीष गौतम द्वारा छात्रों को खेल-खेल में गणित सिखाई गई।

इस कार्यक्रम के सफल समापन के बाद शिवालिक बाल विज्ञान फाउंडेशन ने भविष्य में भी ऐसे ही लगातार लोगों को विज्ञान से जोड़ने का निर्णय लिया है। उन्होंने छात्रों को विज्ञान के माध्यम से ज्ञान और समझ का बोध कराने का संकल्प लिया है।

कार्यक्रम के आयोजक श्री दयाल पाण्डेय जी एवं हेम पंत जी ने बताया कि यह कार्यक्रम बच्चों के लिए एक अद्वितीय अनुभव साबित हुआ और उनकी विज्ञान के प्रति एक बेहतर समझ विकसित करने का काम करेगा। विज्ञान कार्यशाला का यह कार्यक्रम संस्था के सलाहकार श्री निर्मल कुमार न्योलिया एवं सत्यम चौरसिया जी के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!