छात्र-छात्राओं ने जानी ब्रह्मांड के रहस्य को जानने की टेक्निक।

हल्द्वानी। एमबी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी के भौतिक विज्ञान विभाग के विभागीय परिषद तथा महाविद्यालय के कैरियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल के तत्वाधान में विज्ञान विषय के छात्र छात्राओं हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। आयोजन के मुख्य अतिथि इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एस्ट्रोफिजिक्स बेंगलुरु के ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक व्याख्याता प्रोफेसर महेश्वर गोपीनाथन थे । कार्यशाला का विषय “जेम्स वेब टेलीस्कोप की सहायता से ब्रह्मांड के रहस्य को जानने की तकनीक” थी।

कार्यशाला का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य एन एस बनकोटी एवं भौतिक विज्ञान के विभाग प्रभारी डॉ चारू चंद्र ढोड़ियाल गणित विभाग के डॉक्टर नरेंद्र कुमार सिजवाली एवं डॉ दीपक तिवारी तथा प्रोफेसर एस के श्रीवास्तव द्वारा किया गया । महाविद्यालय के विभिन्न विज्ञान संकाय से लगभग 150 छात्र छात्राएं उपस्थित रहे । अतिथि व्याख्याता द्वारा ब्रह्मांड के रहस्य को जानने की तकनीक के विषय में महत्वपूर्ण बातें बताई गई।

ब्रह्मांड से विद्युत चुंबकीय तरंगों के रूप में आने वाली सूचनाएं पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल से परावर्तित होकर धरातल तक नहीं पहुंच पाती हैं। जिसके लिए ब्रह्मांड से विद्युत चुंबकीय तरंगों के रूप में प्राप्त होने वाली सूचनाओं को संकलित करने के उद्देश्य से सर्वप्रथम हबल टेलीस्कोप को अंतरिक्ष में स्थापित किया गया । उसके उपरांत विभिन्न अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थानों ने अपने-अपने टेलिस्कोप अंतरिक्ष में सूचना संप्रेषण हेतु प्रक्षेपित किए इसी दिशा में जेम्स वेब टेलीस्कोप एक आधुनिक उपकरण का स्पेस टेलीस्कोप है, जो ब्रह्मांड में नए तारों के जन्म तथा तारों से संबंधित चुंबकीय क्षेत्रों के बारे मैं सूचना संकलित करता है जिससे ब्रह्मांड के कई रहस्य समझाने में सहायता प्रदान होगी । इस अवसर पर प्राचार्य बनकोटी ने कहा कि विज्ञान तथा खगोल भौतिकी के क्षेत्र में इस तरह के अतिथि व्याख्यान एवं कार्यशाला छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में रुचि प्रदान करती हैं। विभागाध्यक्ष द्वारा अतिथि वक्ताओं का स्वागत अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 नवल किशोर लोहनी द्वारा किया गया। प्रोफेसर एसके श्रीवास्तव ने सभी आगन्तुकों का आभार जताया। इस अवसर पर प्रोफेसर अमित कुमार सचदेवा, डॉ मुकुल तिवारी, डॉ मंजू भट्ट, डॉ सुधा पाल, डॉक्टर चेतन जोशी, डॉ दीपक तिवारी आदि मौजूद रहे ।

रिपोर्टर- एस. आर. चंद्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!