जिलाधिकारी बागेश्वर अनुराधा पाल ने सुरक्षित भोजन व स्वस्थ आहार पर जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक लेकर अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश।

भिकियासैण /बागेश्वर। जिलाधिकारी बागेश्वर अनुराधा पाल ने सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार पर जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर संयुक्त चेकिंग अभियान चलाते हुए प्रतिष्ठानों से मिठाई, तेल, बिस्किट, जेम, अचार, दूध, दही, आटा, दाल, मसाले सहित अन्य खाद्य सामग्री के नमूने लेकर लैब को परीक्षण के लिए भेजना सुनिश्चित करें। यदि सैंपलो में मिलावट पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार तत्परता से कार्यवाही की जाए । जिलाधिकारी ने कहा विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों को उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्य सामग्री की सैंपलिंग भी करें, ताकि बच्चों को उचित पोषक तत्व मिल सके, यदि कोई सैंपल खराब आता है, तो संबंधित डीलर पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा स्थानीय दुग्ध उत्पादों के साथ ही बाहर से आने वाले आनन्दा, अमूल, आंचल दुग्ध उत्पादो का भी नियमित निरीक्षण जांच करें, ताकि गुणवत्ता बनी रहे। जिलाधिकारी ने होटल व्यवसायियों से अपेक्षा की है कि वे अपने प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई के साथ-साथ खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त राशन डीलरों को खाद्य सुरक्षा के तहत लाइसेंस/ पंजीकरण के लिए जिला अभिहित अधिकारी के साथ मिलकर ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला अभिहित अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्य प्रतिष्ठानों में किसी भी प्रकार से खाद्य सामग्री में कोई मिलावट नहीं हो, इस पर कड़ी निगरानी रखें तथा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नियमों का पालन न करने वालो एवं मिलावट करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। इस मौके पर बैठक में अभिहित अधिकारी, डॉ० प्रकाश फुलारा ने अवगत कराया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 136 नमूने लिए गए, जिनमें से 84 लीगल नमूने तथा 52 सर्विलांस नमूने लिए गए है। वहीं जनपद में 08 लाईसेंस / पंजीकरण मेलों में 154 खाद्य कारोबारियों के पंजीकरण किये गये।

रिपोर्टर- एस. आर. चंद्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!