ओखला औधोगिक क्षेत्र के निगम पार्क का होगा कायाकल्प।

दिल्ली नगर निगम ने दैनिक शुभारम्भ न्यूज़ के अंक में प्रकाशित खबर “खस्ताहाल नगर निगम पार्क बना आवारा पशुओं का अड्डा’ पर का संज्ञान लिया, निगम के आला अधिकारियों ने कहा, ओखला औधोगिक क्षेत्र के बदहाल पार्क का जल्द किया जायेगा सौन्द्रीयकरण। (विशेष संवाददाता- कुन्दन)

दक्षिणी दिल्ली। तुग़लकाबाद विधानसभा के हरकेश नगर वार्ड में स्थित राजाराम टुण्डेलकर पार्क की बदहाल स्थिति की खबर ‘दैनिक शुभारंभ के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित होने पर दिल्ली नगर निगम के आला अधिकारियों ने पार्क का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जल्द ही ओखला औधोगिक क्षेत्र-2 के राजाराम टुण्डेलकर पार्क का सौन्द्रीयकरण किया जायेगा।

दिल्ली नगर निगम के एसओ विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान समय में राजाराम टुण्डेलकर पार्क की हालत ख़राब है और जल्दी ही इस पार्क को बेहतरीन पार्क बनाया जायेगा, लेकिन उसके लिए स्थानीय एसोसिएशन और स्थानीय लोगों का सहयोग भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि राजाराम टुण्डेलकर पार्क के सौन्दीर्यकरण की प्रकिया शुरु कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पार्क में सबसे बड़ी समस्या गेट नहीं होने की है। पार्क में गेट नहीं होने की वजह से आवारा पशुओं का जमावड़ा लग जाता है। अनेकों बार निगम कर्मी पार्क से आवारा पशुओं को हटाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद आवारा पशु पार्क में ही पहुंच जाते हैं। उन्होंने कहा कि पार्क में एक मुख्य द्वार के अलावा दो छोटे गेट बनाने के लिए निगम के सिविल विभाग की अनुमानित लागत के लिए सूचना भेज दी गई है।

पार्क के गेट जल्दी ही लगा दिए जायेंगे, गेट लगने के साथ ही पार्क में फुटपाथ बनाया जायेगा। निगम अधिकारी ने कहा कि बरसात के मौसम में ही पार्क में घास और पिलखन,अल्टस, कनेर, नीम आदि के पौधे लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व में पार्क में पानी के लिए एक टुयुबवेल लगा था, लेकिन अब वह डंप हो गया है।बरसात के मौसम के बाद पार्क में पौधों को पानी देने के लिए टैंकरों से पानी मंगाया जायेगा। और समय -समय पर प्लांटेशन किया जायेगा। राजाराम टुण्डेलकर पार्क के सौन्दीर्यकरण के साथ बैठने के लिए बैंचों को लगाया जाना है। बता दें कि हरकेश नगर वार्ड में निगम के अधीन 12 पार्क आते हैं, और साथ ही 15 डीडीए के पार्कों का रखरखाव भी निगमकर्मी ही करते हैं। इन पार्कों की सफाई और रखरखाव के लिए कुल 9 माली हैं।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!