सरदार भगत सिंह कॉलेज रुद्रपुर का नैक निरीक्षण हुआ सम्पन्न।

रुद्रपुर। सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, रुद्रपुर में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद की टीम का का दो दिवसीय निरीक्षण संपन्न हुआ। राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अंतर्गत एक स्वायत्त निकाय है। यह निकाय उच्च शिक्षा संस्थानों का मूल्यांकन और प्रमाणन करने के साथ-साथ उन्हें ग्रेडिंग भी प्रदान करता है। सरदार भगत सिंह महाविद्यालय में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद की टीम ने विगत दो दिनों तक पाठ्यक्रम, संकाय, बुनियादी ढांचे, अनुसंधान और गुणवत्ता के विभिन्न मापदंडों के संदर्भ में निरीक्षण करते हुए मूल्यांकन का कार्य संपन्न किया।

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद की तीन सदस्यीय टीम में प्रो. रनबीर सिंह जगलान अध्यक्ष, प्रो. तलवार सबन्ना समन्वयक सदस्य तथा डॉक्टर शेर बहादुर सिंह सदस्य रहे। इसके अलावा शासन के प्रतिनिधि के रुप में उच्च शिक्षा निदेशक प्रोफेसर चंद्र दत्त सूंठा भी निरीक्षण के पहले दिन नैक टीम के सदस्यों से संवाद के लिए मौजूद रहे। पहले दिन सबसे पहले महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. डी. सी. पंत ने 5 वर्ष के दौरान महाविद्यालय में कराए गए कार्यों और उपलब्धियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। इसके बाद आंतरिक गुणवत्ता विनिश्चयन प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. शलभ गुप्ता के द्वारा नैक को पूर्व में प्रेषित एस.एस.आर. रिपोर्ट से संबंधित विभिन्न तथ्यों पर विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की गई। टीम ने महाविद्यालय के विभिन्न विभागों का भ्रमण कर विभागों का निरीक्षण किया। विभागों के निरीक्षण के दौरान टीम ने प्राध्यापकों की अकादमिक उपलब्धियों, विभागों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे शैक्षणिक नवाचारों, विभाग और शिक्षकों के उच्च शिक्षा के सम्बन्ध में दिए गए गए विशिष्ट योगदानों के विभिन्न पहलुओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

इसी क्रम में टीम के द्वारा छात्र संघ पदाधिकारियों तथा महाविद्यालय के छात्र–छात्राओं से भी बातचीत कर महाविद्यालय से जुड़ी उनकी समस्याओं तथा सुझाओं को जानने का प्रयास किया गया। इसके बाद टीम ने महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र–छात्राओं के अभिभावकों तथा पुरातन छात्र–छात्राओं से वार्ता कर महाविद्यालय की समस्याओं और संभावनाओं के बारे में जानकारी ली। टीम ने महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों और कर्मचारियों से भी महाविद्यालय की दशा–दिशा पर चर्चा की तथा महाविद्यालय के विकास के सम्बन्ध में उनके सुझाव दर्ज किए। इसके बाद महाविद्यालय की सांस्कृतिक समिति की संयोजक प्रो. हेमलता सैनी के निर्देशन में छात्राओं ने टीम के स्वागत में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में कुमाऊनी, बंगाली, राजस्थानी डांस में रितु मंडल, रिंकी विश्वास, डॉली गडिया, तनुजा बिष्ट, शीतल, सूईटा, साजिया, साबिन, साजिया, नीलाक्षि, सोनी, रेनू कोरंगा व ग्रुप डांस में नीतू, पल्लवी, ज्योति आदि छात्राओं ने अपनी सराहनीय प्रस्तुति दी।

निरीक्षण के दूसरे दिन टीम ने महाविद्यालय की विभिन्न समितियों व प्रकोष्ठों द्वारा किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने आंतरिक गुणवत्ता विनिश्चयन प्रकोष्ठ द्वारा पूर्व में प्रेषित एस.एस.आर. रिपोर्ट में प्रदर्शित विभिन्न तथ्यों का भौतिक सत्यापन किया। इसके पश्चात अपरान्ह में एक्जिट मीटिंग के दौरान नैक टीम द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. डी.सी. पंत को सीलबन्द लिफाफे में अपनी रिपोर्ट की एक प्रति सौंपी गई। एक्जिट मीटिंग को सम्बोधित करते हुए नैक टीम के अध्यक्ष प्रोफेसर रणबीर सिंह जगलान ने महाविद्यालय के बेहतर विकास की संभावनाओं पर बल दिया, व शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और शिक्षकों से आह्वान किया कि उन्हें महाविद्यालय के विकास के लिए अपना योगदान देने के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. डी. सी. पंत ने महाविद्यालय के उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर महाविद्यालय को अच्छा ग्रेड मिलने की संभावना व्यक्त की है। नैक टीम के निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक और कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!