उत्तराखंड उच्च शिक्षा उप निदेशक, सहायक निदेशक सहित गणित के दो अन्य प्राध्यापकों को मुख्यमंत्री धामी ने किया सम्मानित।

हल्द्वानी (नैनीताल)। वर्ष 2023 के देवभूमि शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए उत्तराखंड मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज एमआईईटी हल्द्वानी में राज्य के चार गणित के प्राध्यापकों को उनके इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में किए गए विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। अमर उजाला और देवभूमि फाउंडेशन ने सयुक्त रुप से प्रदेश भर से कुछ प्राध्यापकों को उनके शैक्षणिक कार्य, शोध कार्य और अन्य शैक्षिक गतिविधियों में उत्कृष्टता के लिए यह अवार्ड प्रदान किया, जिनमें उत्तराखंड उच्च शिक्षा के उप निदेशक प्रो. एच. एस. नयाल, उच्च शिक्षा उत्तराखंड सहायक निदेशक प्रो. गोविंद पाठक, ऋषिकेश कैंपस में सहायक प्राध्यापक डॉ. गौरव वार्ष्णेय और सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर में कार्यरत डॉ. सुरेंद्र विक्रम सिंह पडियार थे।

प्रो. एच. एस. नयाल पिछले 25 वर्ष से उत्तराखंड उच्च शिक्षा में प्राध्यापक के रुप में अपना योगदान दे रहे है, इससे पूर्व डॉ. नयाल उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में कुलसचिव भी रह चुके है और 20 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित है उनके मार्गदर्शन में कई छात्र शोध कार्य कर रहे है और यूजीसी के द्वारा फंडेड एक रिसर्च प्रोजेक्ट भी डॉ. नयाल पूरा कर चुके है। दूसरे गणित के प्राध्यापक और वर्तमान में सहायक निदेशक प्रो. गोविंद पाठक 30 अधिक शोध पत्र 21 पुस्तकें और 2 एडिट बुक के साथ पेटेंट प्रकाशित कर चुके है उनके मार्गदर्शन में कई शोध छात्र अपना शोध कार्य कर रहे है। प्रो. पाठक 50 से अधिक राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय सेमिनार में अपने शोध पत्र प्रकाशित करने के साथ साथ 15 से अधिक कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर चुके है और इस से पूर्व कई अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुके है जिसमें उत्तराखंड का प्रतिष्ठित अवॉर्ड टीचर ऑफ द ईयर 2021 से सम्मानित हो चुके है।

तीसरे गणित के प्राध्यापक ऋषिकेश कैंपस के सहायक प्राध्यापक डॉ. गौरव वार्ष्णेय को भी इस सम्मान से मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत किया। डॉ. गौरव के 20 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके है तथा स्नातक गणित के 11 पाठ्य पुस्तकों का लेखन किया है। सत्र 2022-2023 में उनके द्वारा 2 पेटेंट प्रकाशित हुए है, और 65 से अधिक संगोष्ठी में अपने शोध पत्र प्रकाशित कर चुके है। इसके अलावा डॉ. सुरेंद्र पडियार को भी देवभूमि शिक्षा उत्तकृष्टता 2023 पुरस्कार से मुख्यमंत्री उत्तराखंड द्वारा पुरस्कृत किया गया।

नैनीताल जिले के नरतोला गांव निवासी डॉ. सुरेंद्र विक्रम सिंह पडियार को उनके द्वारा सत्र 2022-2023 में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर और नवाचार अन्य एकेडमिक कार्य की उत्कृष्टता का मूल्यांकन करके यह पुरस्कार उन्हें प्रदान किया गया है। डॉ. सुरेंद्र पडियार वर्तमान में सरदार भगत सिंह कॉलेज रुद्रपुर में गणित विभाग में सहायक प्राध्यापक के रुप में कार्यरत है और शिक्षा के क्षेत्र में लगातार अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है, डॉ. सुरेंद्र 40 से अधिक शोध पत्र, पुस्तक लेखन का कार्य किया है, 20 से अधिक राष्टीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में प्रतिभाग कर अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सेमिनारों में आयोजित सचिव, चेयरपर्सन इनवाइटेड स्पीकर और एडिटोरियल बोर्ड मेंबर रह चुके हैं, साथ ही इससे पूर्व उन्हें छ:राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है जिसमे यंग साइंटिस्ट अवार्ड, बेस्ट रिसर्च स्कॉलर अवार्ड, बेस्ट रिसर्च अवॉर्ड, इंटरनेशनल यंग साइंटिस्ट अवार्ड, इंटरनेशनल विशिष्ट अचीवर अवार्ड और उत्तराखंड टीचर ऑफ द ईयर अवार्ड 2023 से सम्मानित किया जा चुका है। डॉ. सुरेंद्र ने बीएससी, एमएससी और अपना शोध कार्य एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी से किया।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!