अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के न्यून परीक्षाफल को लेकर शिक्षक संघ कार्यकारिणी पदाधिकारियों ने गूगल मीट के माध्यम से की विचार गोष्ठी।

भिकियासैण (अल्मोड़ा) अल्मोड़ा जिला कार्यकारिणी के आह्वान पर अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के न्यून परीक्षाफल को लेकर शिक्षा महानिदेशक महोदय के कम्पार्टमेंट वाले विषयों के ग्रीष्मावकाश में कक्षा संचालन और न्यून रिजल्ट वाले शिक्षकों पर प्रशासनिक कार्यवाही के अविवेकपूर्ण आदेश को लेकर “गूगल मीट”के माध्यम से विचारगोष्ठी आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता और संचालन राजकीय शिक्षक संघ-अल्मोड़ा अध्यक्ष भारतेन्दु जोशी ने की। बैठक में जिला मंत्री भूपाल चिलवाल, उपाध्यक्ष दिनेश पन्त, कार्यकारिणी के पदाधिकारी सभी ब्लॉकों के अध्यक्ष-मन्त्री एवं अनेक अटल विद्यालयोँ के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भाग लिया। दो घण्टे से अधिक समय तक चली बैठक में वक्ताओं ने विभाग के द्वारा सी बी एस ई माध्यम से संचालित आधे-अधूरे भौतिक एवं मानव संसाधन युक्त अटल विद्यालयोँ के संचालन की नीति की वास्तविकता उजागर करते हुए न्यून परीक्षाफल की उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए केवल शिक्षकों को उत्तरदायी बताए जाने की नीति का घोर विरोध करते हुए सरकार से यह मांग की है कि केंद्रीय विद्यालयोँ, राजीव गाँथी और जवाहर नवोदय विद्यालयोँ एवं भारी भरकम फीस वसूलने वाले पब्लिक स्कूलों से साधन एवं स्तर विहीन सरकारी स्कूलों की तुलना करना और उनके परीक्षा परिणाम की तरह अपेक्षा करना न्यायसंगत नहीं है।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों के आर्थिक-सामाजिक और व्यावसायिक परिवेश को नजरअंदाज कर आँकना अविवेकपूर्ण है। वक्ताओं ने कहा कि सरकार ने अटल उत्कृष्ट विद्यालयोँ में पूर्व से कार्यरत और स्क्रीनिंग परीक्षा से चयनित शिक्षकों को एक ही कार्यस्थल पर समान कार्य करते हुए भी परस्पर बाँटने का कुचक्र चलाकर अन्य संसाधनों से वंचित रखते हुए छात्रों के साथ खिलवाड़ किया है।उक्त विषय में अधिकारियों से मांग की जाएगी कि समान कार्य हेतु एक ही कार्यस्थल पर सेवारत शिक्षकों के पोर्टल पर सुगम-दुर्गम की अंकना समान होनी चाहिए। केन्द्रीय विद्यालय , जवाहर- राजीव नवोदय और अन्य सी बी एस ई विद्यालयोँ की तरह कम्पार्टमेंट वाले छात्रों के शिक्षण की तरह ही यहाँ भी व्यवस्था होनी चाहिए।

शिक्षकों ने कहा कि अनेक प्रकार से सम्पर्क स्थापित करने के बाद भी कम्पार्टमेंट वाले छात्र ही विद्यालयः में नहीं आ रहे हैं, फिर भी हम छात्रहित में वे ग्रीष्मावकाश में ऑनलाइन शिक्षण कार्य के लिए तैयार हैं। सभी वक्ताओं ने कहा कि जो शिक्षक-कर्मचारी पूर्व में अटल विद्यालयोँ में अंग्रेजी माध्यम शिक्षण कार्य करने के लिए असहमति दे चुके हैं , उनको स्थानांतरण के दायरे से बाहर करना न्यायसंगत नहीं है, अतः उन्हें पात्रता सूची के आधार पर अनिवार्य या अनुरोध के आधार पर स्थानांतरण सूची में रखते हुए नियमानुसार लाभ दिया जाना चाहिए। जिलाध्यक्ष श्री भारतेन्दु जोशी ने कहा कि अल्मोड़ा जिला कार्यकारिणी अटल विद्यालयोँ में कार्यरत शिक्षकों के साथ हो रहे अन्याय और भेदभाव का पुरजोर विरोध करेगी।इसके लिए संघ के सभी जिलों के पदाधिकारीजनों, मण्डल और प्रान्तीय पदाधिकारियों के सहयोग से महानिदेशक और शिक्षा सचिव, मन्त्री और मुख्यमंत्री तक बात की जाएगी। अल्मोड़ा जनपद की बैठक में सभी उपस्थित लोगों ने अन्य 12 जनपदों के अटल विद्यालयोँ के साथियों से भी अपील की है कि वे अपने -अपने जनपदों में बैठकों का आयोजन कर प्रान्तीय कार्यकारिणी और उच्च अधिकारियों को मांगपत्र भेज कर न्याय की गुहार लगाएं।यदि सरकार और विभागीय अधिकारी अपनी कमियों के दोष केवल शिक्षकों पर थोपती है तो हमें बाध्य होकर माननीय न्यायालय की शरण में जाना पड़ेगा,इसकी सारी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!