जहां एक ओर शिक्षक गर्मियों की छुट्टियों का इन्तजार में लगे रहते है, वहीं 1 जुलाई से डिग्री कॉलेज किशनपुर गौलापार के प्राध्यापक नए सत्र के लिए निशुल्क कक्षाएं प्रारंभ करने जा रहे है।

भिकियासैण /हल्द्वानी। एक ओर जहां शिक्षक अपनी गर्मियों की छुट्टियों का बेसब्री से इन्तजार करते है, कि अमुख दिनों में इस कार्य को करगें, लेकिन कुछ चुनिन्दा शिक्षक ऐसे भी है, जो अपनी गर्मियों की छुट्टियों को बच्चों की शिक्षा के लिए अतिरिक्त समय निकाल उनके भविष्य को संवारने का काम करते है। इसी क्रम में राजकीय महाविद्यालय हल्द्वानी शहर किशनपुर गौलापार में कार्यरत गणित के प्राध्यापक डॉ0 सुरेंद्र विक्रम सिंह पडियार का है, जो पिछले कुछ वर्षो से लगातार दुर्गम में रहने वाले छात्रों और जो आर्थिक रूप से कमजोर है, उनके लिए गणित विषय में निशुल्क कोचिंग क्लासेस दे रहे है, साथ ही इस से पूर्व ओखलकांडा, धारी, भीमताल और रामगढ़ ब्लॉक के सभी विद्यार्थियों जो गणित विषय में पढाया जाता था। रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को वे हमेशा अपना समय निकाल कर पढाते है।

इस सत्र की कोचिंग क्लासेस के विषय में डॉ0 सुरेंद्र.जी से हुई वार्ता में उन्होंने बताया की इस सत्र के लिए क्लासेज में सर्वप्रथम बीएससी तृतीय वर्ष की कक्षाएं एक जुलाई 2023 से प्रारंभ हो जायेंगी, और साथ ही उन्होंने बताया की इस सत्र से स्नातक में गणित विषय की क्लासेस सभी के लिए निशुल्क कर दी है, भले ही वह किसी भी जिले और राज्य का छात्र हो। उन्होंने बताया की उनका पहला लक्ष्य छात्र छात्राओं पर गणित जैसे विषय पर रुचि स्थापित करना है, जिसके लिए वे लगातार प्रयासरत है, क्योकि प्रत्येक राष्ट का निर्माण युवा से है, और युवाओं के निर्माण के लिए शिक्षक को अपना योगदान देना पड़ेगा, और कोई भी छात्र आर्थिक रूप से कमजोर है,तो वह इस कारण वंचित नहीं रह सकता है। इच्छुक छात्र क्लासेस से जुड़ने के लिए उनके मोबाइल नंबर 9675149444 या फिर मेल आईडी surendrapadiyar1991@gmail.com पर अपनी जानकारी क्लास सहित भेज सकते है।

डॉ0 सुरेंद्र विक्रम सिंह पडियार मूल रूप से ओखलकांडा विकासखंड के नरतोला गांव के निवासी है,उन्होंने प्राथमिक विद्यालय नरतोला से अपने शिक्षा की शुरुवात कर इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई राजकीय इंटर कॉलेज भीड़ापानी से की। उसके बाद मोतीराम बाबूराम राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी से बीएससी और गणित विषय से एमएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप के साथ क्वालीफाई किया, और वर्तमान में गौलापार महाविद्यालय में सहायक प्राध्यापक के रूप में सेवा कार्यरत है। इसके साथ ही उन्होने गणित विषय में शोध कार्य प्रोफेसर नवीन भगत प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग के मार्गदर्शन में पूरा किया, इनके द्वारा पढ़ाए गए कई छात्र छात्राओं के द्वारा नेट, गेट और अन्य परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की, और देश के उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शोध कार्य कर रहे है। छात्र निर्माण और गरीब छात्रों को पढ़ाने के अतिरिक्त डॉ0 सुरेंद्र लेखन कार्य और शोध कार्य से भी लगातार जुड़े रहते है। वर्तमान में 25 से अधिक शोध पत्र अंतराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित और प्रकाशन हेतु स्वीकार किए जा चुके है , गणित विषय के साथ- साथ पूरी शिक्षा में भारतीयकरण लाया जा सके। उनका कहना है, हमारी देश की शिक्षा हमारी संस्कृति और प्रकृति के अनुसार हो, इस हेतु अन्य संगठन/ मंच के साथ जुड़कर भी सामाजिक कार्य कर रहे है। वर्तमान में डॉ0 सुरेंद्र राष्ट्रीय स्वय सेवक संघ के आनुषंगिक संगठन शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास उत्तराखंड के प्रांत सह संयोजक और जन शिक्षा समिति के प्रदेश संस्थापक सदस्य भी है, जो लगातार शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे है, जो बहुत ही सराहनीय कदम है।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!