विकासखंड भिकियासैण न्याय पंचायत तकुल्टी के ग्राम प्रधान भन्टी प्रकाश चन्द्र ने अपने गाँव भन्टी को आदर्श गाँव बनाने की पुरजोर हिम्मत बना लगा दी है, उन्होने शासन-प्रशासन का भी जताया आभार।

भिकियासैण (अल्मोड़ा) । विकासखंड भिकियासैण के न्याय पंचायत तकुल्टी के ग्राम भंटी के ग्राम प्रधान प्रकाश चंद्र अपने पंचवर्षीय योजना में गांव को आदर्श बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे है। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि ऐसे प्रधानों को सरकार की ओर से प्रोत्साहित करते हुए सम्मानित किया जाना चाहिए। ग्राम प्रधान प्रकाश चंद्र के कार्यों पर यदि नजर दौडा़ई जाय तो उन्होंने अब तकअपने क्षेत्र में जिला प्लान के अंतर्गत खड़ंजा निर्माण, मनरेगा के तहत भूमि सुधार नजदीकी तकुल्टी मार्केट में गैस रिफिलिंग की सुविधा, रामनगर से तकुल्टी के एम ओ बस यातायात सुविधा, आंखों का शिविर लगाकर लगभग ढाई सौ लोगों की आंखों की जांच कोविड-19 के तहत बड़ी पहल, करते हुए अपने निजी खर्चे से कई लोगों को लाभ पहुंचाया गया।

यही नही क्षेत्र में एक नर्सरी का निर्माण कर वहां सब्जी के पौधे तैयार किए गए, उज्जवला गैस कनेक्शन के तहत 27 महिलाओं को लाभ दिलाया गया, किसान सम्मान निधि से करीब 48 लोगों को लाभान्वित करवाया गया, 38 लोगों के खाता खतौनी को अपडेट करवाया गया, अपने ग्राम सभा ही नहीं अपने गांव से सटे कई लोगों को परित्यक्ता, वृद्धा पेंशन का लाभ समाज कल्याण विभाग से दिलवाने में भी अपनी अहम भूमिका निभाने के साथ ही शौचालय का निर्माण करवाया गया।

इसी तरह गांव में करीब 40 सोलर लाइट लगवाई गई, वही स्वच्छता के लिए 100 परिवारों को लाभ पहुंचाते हुए सो डस्टबिन वितरित किए गए। क्षेत्र पंचायत बजट से 50,000 रुपए की लागत से सीसी मार्ग का निर्माण करवाया गया, इसी तरह 100000 की से लागत से गांव में स्वागत गेट का निर्माण, स्वजल से भगवती मंदिर परिसर में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण, गांव में वयोवृद्ध की संख्या ज्यादा होने के कारण डिजिटल विकास कार्य, चार लाख के अन्य कार्य, पानी को संरक्षित करने के लिए खाल खंती व इसी तरह से बिजली सुचारू का निर्माण, पशुओं की बीमारी लिए पशुओं का टीकाकरण, क्षेत्र में बिजली निजात पाने के लिए पोल लगवाए गए, 13वें वित्त अभियान, गरीब लोगों के अंत्योदय व आयोग से सीसी मार्ग का निर्माण, खाद्य सुरक्षा एपीएल कार्ड बनवाने व वित्त विभाग से स्थानीय तौक में कर उन्हें लाभान्वित किया गया।

इसी क्रम में वे गाँव को आदर्श बनाने में रात दिन अपने परिवार के साथ जी जान से लगे है। उनका कहना है, कि कोई उनकी तारीफ करे न करे, लेकिन धरातल में बने विकास कार्य देखना हर किसी के मुँह जुबानी है। आज उनको दरकरार है, तो सरकार से प्रसस्ति पत्र मिलने का।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!