ज्वैलरी शोरुम के कर्मचारी ही निकले चोर, 2.5 किलोग्राम सोने का सामान हुआ बरामद।

अल्मोड़ा/ दक्षिणी दिल्ली। दक्षिणी पूर्वी जिले की लाजपत नगर पुलिस ने ज्वैलरी शोरूम से चोरी हुए लगभग 2.5 किलोग्राम सोने का सामान चोरी की गुत्थी सुलझाई, जिसमें शोरूमकर्मी ही चोरी में लिप्त थे। दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर में एक ज्वैलरी शोरूम के दो स्टाफ एक महिला और एक पुरुष कर्मचारी को द्वारा लगभग 2.5 किलोग्राम सोने का सामान चोरी करने में लिप्त पाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चोरी की गई पूरी वस्तु बरामद, लगभग 2.5 किलोग्राम वजन के सोने के आभूषण और 10,60,000 रुपये नकद बरामद किए गए। दक्षिणी पूर्वी जिला के पुलिस उपायुक्त राजेश देव ने बताया कि बीते रविवार को रामकृष्ण ज्वेलर्स, लाजपत नगर-2, नई दिल्ली के प्रबंधक रोहित भुट्टन की शिकायत थाना लाजपत नगर में मिली। शिकायत में उन्होंने अपने कर्मचारियों अर्थात् ज्ञान प्रकाश को बिलिंग कार्यकारी और बिक्री कार्यकारी के रूप में नामित सरिता पाठक के खिलाफ कम्प्यूटरीकृत बिक्री में हेरफेर करके सोने के आभूषणों के दुरुपयोग और चोरी और खातों में हेराफेरी का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज़ की गई।

मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए लाजपत नगर थाना एसएचओ सत्यप्रकाश की देखरेख में एसआई प्रदीप मलिक, हेड कांस्टेबल नितिन कुमार, हेड कांस्टेबल धर्मपाल, हेड कांस्टेबल नेमीचंद, कांस्टेबल विकास और महिला कांस्टेबल काजल की एक समर्पित टीम का गठन किया गया था। जांच के दौरान आरोपी व्यक्तियों के नाम ज्ञान प्रकाश प्रसाद और सरिता सिंह पाठक की पहचान की गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उनसे यह पता लगाने के लिए पूछताछ की गई कि उनके काम करने का तरीका क्या है और कितनी हद तक गबन हुई है। लगातार पूछताछ के बाद उन्होंने खुलासा किया कि वे पिछले कई महीनों से शोरूम से गहने का सामान चुरा रहे थे और चोरी किए गए गहनों को अपने घरों पर रख लिया है। आरोपी व्यक्ति ज्ञान प्रकाश की निशानदेही पर लगभग 258 ग्राम वजन के सोने के आभूषण और 10,50,000 रुपये नकद बरामद किए गए और सरिता पाठक की निशानदेही पर 1968.40 ग्राम वजन के सोने के आभूषण और 10,000 रुपये की नकद राशि बरामद की गई।

पूछताछ के दौरान पता चला कि सतीता पाठक बिक्री कार्यकारी के रूप में काम कर रही है और ज्ञान प्रकाश बिलिंग कार्यकारी के रूप में काम कर रहा था, वह बिक्री बिल, स्टॉक डेटा, इन्वेंट्री डेटा आदि तैयार करने के लिए जिम्मेदार था। ज्ञान प्रकाश पिछले कई वर्षों से काम कर रहा था और उसने ईआरपी सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की पहचान की और उसी का उपयोग करते हुए, दोनों आरोपियों ने लगभग 2.5 किलोग्राम सोने के गहने चुराए, जिनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये से अधिक थी। शोरूम का पूरा स्टॉक ईआरपी पर अपलोड किया जाता है और उसी के माध्यम से बेचा जाता है। आभूषणों की चोरी के लिए, दोनों आभूषण के दो टुकड़ों की पहचान करते थे, एक हल्के वजन की वस्तु (2-3 ग्राम) और अन्य भारी वजन वाली वस्तु (50-100 ग्राम)। इसके बाद महिला आरोपी हल्के वजन की वस्तु के लिए एक मोटा बिक्री दस्तावेज तैयार करती थी और इसे पुरुष आरोपी को देती थी, जिसने कंप्यूटर पर बिल तैयार किया था।

जैसे ही लाइट ज्वैलरी आइटम का टैग नंबर कंप्यूटर में फीड किया जाता था और उसका वजन और कीमत प्रतिबिंबित होती थी, जो कि एक मामूली राशि होगी। अगले चरण में, पहले आइटम का टैग नंबर हटा दिया गया था और भारी आभूषणों का टैग नंबर दर्ज किया गया था। हालांकि, सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण, भारी आभूषणों की टैग संख्या खिलाने के बावजूद, बिल पर प्रतिबिंबित वजन हल्के आभूषणों का था। इस तकनीक का उपयोग करते हुए,दोनों ने हल्के वजन के आभूषणों के लिए भुगतान किया और वास्तव में, भारी आभूषण ले लिए। भुगतान करते समय, उन्होंने दावा किया कि इसे एक ग्राहक द्वारा खरीदा गया था और बाद में शोरूम से भारी गहने चोरी से ले गए। इस तकनीक का उपयोग करके, उन्होंने कई महीनों तक संदेह से बचा क्योंकि बिक्री और इन्वेंट्री की स्थिति मेल खाती थी। आरोपी ज्ञान प्रकाश प्रसाद 12वीं कक्षा तक पढ़ा हुआ है। वह परिवार के साथ विजय एन्क्लेव डाबरी दिल्ली में रह रहे हैं। वह पिछले 7 वर्षों से मेसर्स रामकृष्ण ज्वैलर्स में काम कर रहा था और सरिता सिंह चौहान ने बीएड तक पढ़ाई की है। वह अपने पति के साथ सेक्टर 22, नोएडा यूपी में रह रही है। वह पिछले 6 वर्षों से मेसर्स रामकृष्ण ज्वैलर्स में काम कर रही थी। मामले की जांच प्रगति पर है।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!