उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी हरिद्वार के तत्वावधान में दो दिवसीय भारतीय संस्कृत भाषा की प्रतियोगिता राजकीय इंटर कॉलेज भिकियासैंण में हुई शुरु।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा) उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी हरिद्वार के तत्वावधान में विकास खण्ड भिकियासैंण में भारतीय संस्कृति और संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार और प्राचीन गौरव को पुनः प्रतिष्ठित करने के उद्देश्य से “उत्तराखण्ड की द्वितीय राजभाषा” संस्कृत की दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय संस्कृत छात्र प्रतियोगिताएं अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज भिकियासैंण में शुरु हुई। आज मंगलवार को कनिष्ठ वर्ग कक्षा 6 से 10 तक के छात्र-छात्राओं की प्रतियोगिताएं और 27 सितम्बर को वरिष्ठ वर्ग कक्षा 11 से स्नातकोत्तर स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य शेर सिंह ने की। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी डॉ. रवि मेहता, मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख श्रीमती चित्रा आर्या, विशिष्ट अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अम्बुली देवी, प्रधानाचार्य कीर्ति वर्धन, पीटीए अध्यक्ष श्याम सिंह बिष्ट, एसएमसी अध्यक्ष ललित नाथ गोस्वामी ने माँ शारदे के चित्र पर दीप प्रज्वलित किया।

इस क्रम में राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज भिकियासैंण की छात्राओं ने सरस्वती वन्दना और अटल उत्कृष्ट विद्यालय भिकियासैंण की छात्राओं ने अतिथियों के सत्कार में स्वागत गीत प्रस्तुत किया। खण्ड संयोजक प्रशांत तिवारी, प्रधानाचार्य शेर सिंह, बालादत्त शर्मा, बी. आर. भारती, कमलेश पाण्डेय, गीता डॉर्बी, हेमलता खत्री ने बैज अलंकरण कर अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये।

मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख भिकियासैंण ने छात्र-छात्राओं को संस्कृत भाषा के पठन-पाठन में रुचि लेते हुए भारतीय संस्कृति और संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान देने की बात कही। खण्ड शिक्षाधिकारी डॉ. रवि मेहता ने संस्कृत भाषा के गौरवशाली इतिहास को भारतीय संस्कृति का मूल स्रोत बताया, और छात्रों को संस्कृत भाषा शिक्षण में मनोयोग से जुड़ने को कहा। कार्यक्रम में 155 छात्र-छात्राओं और सभी विद्यालयों के दल शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

भिकियासैंण। गौरतलब है कि राजकीय इण्टर कॉलेज भिकियासैंण में ब्लॉक और तहसील स्तरीय अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर होते रहता है। लेकिन यहाँ पर एक बहु उद्देश्यीय हॉल (सभागार) का अभाव है। जिसके कारण प्रतियोगिताओं को सम्पन्न कराने में बड़ी असुविधा होती है। राजकीय शिक्षक संघ जनप्रतिनिधियों से बार-बार शिक्षक भवन, स्काउट-कार्यक्रमों के लिए 2 कक्ष और एक सभागार की मांग करते आया है, लेकिन अब तक यह समस्या निरन्तर बनी हुई है। आज के कार्यक्रमों का आयोजन भी कठिनाई के साथ अलग-अलग कक्षों में सम्पन्न कराने की बाध्यता रही।

भिकियासैंण। वाद-विवाद प्रतियोगिता में अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज भिकियासैंण के मोहित ध्यानी (पक्ष) एवं स्नेहा मैन्दोलिया (विपक्ष) प्रथम रहे। भूमिका और प्रीति द्वितीय और कविता और प्राची तृतीय स्थान पर रहे। श्लोकोच्चारण में तनुजा, निशा उपाध्याय और हिमांशी पन्त क्रमशः प्रथम-द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। आशु भाषण प्रतियोगिता में यश बुधोड़ी प्रथम, तनुजा जोशी द्वितीय और अभय रावत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

नाटक प्रतियोगिता में राजकीय उ. मा. वि. थापला प्रथम, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासोट द्वितीय, अटल उत्कृष्ट विद्यालय चौनलिया तृतीय स्थान, समूह गान में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय थापला प्रथम, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासोट द्वितीय, डी. एन. पी. सीनियर सेकेंडरी स्कूल भतरौंजखान तृतीय स्थान पर रहे। समूह नृत्य में अटल उत्कृष्ट विद्यालय भिकियासैंण प्रथम, सनराइज कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल भिकियासैंण द्वितीय और राजकीय इण्टर कॉलेज उत्तमसाणी तृतीय स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी अल्मोड़ा में जिलास्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!