‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’… 1 अक्टूबर को चला “स्वच्छता अभियान”।

भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) ने पीएम मोदी के आह्वान पर देशव्यापी स्वच्छता अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी की, भाजयुमो दिल्ली प्रभारी विक्रम बिधुड़ी के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्त्ता एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे अपने-अपने मंडलों में अभियान में जुटे। (विशेष संवाददाता – कुन्दन)

दक्षिणी दिल्ली। पीएम मोदी के एक्स पर किए आह्वान पर एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे एक महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान देशभर में 6 लाख स्थानों पर चलाया गया। पीएम मोदी ने एक्स पर आह्वान में कहा था कि स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। आज पूरे देश में लोग आज सुबह 10 बजे से स्वच्छता अभियान में भाग लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने आह्वान पर देशवासियों ने इस अभियान में प्रतिभाग लेकर एक घंटे श्रमदान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान के संबंध में ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ का नारा दिया था। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की एक कड़ी है। पीएम मोदी ने पहले मन की बात के 105वें एपिसोड में पीएम मोदी ने लोगों से अपनी गली, मोहल्ले या किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान किया था।

स्वच्छता अभियान के तहत ओखला थाना के पुलिस कर्मियों ने एसएचओ सुखबीर मालिक ने नेतृत्व ने एक घंटे का श्रमदान किया। थाने के पुलिस कर्मियों ने एक घंटे के श्रमदान में थाना ओखला के आसपास सफाई अभियान चलाया। पुलिस कर्मियों ने सफाई अभियान में प्रतिभाग करते हुए स्वछता अभियान की टीशर्ट पहनी हुई थी। पुलिस कर्मियों ने थाना क्षेत्र ने झाड़ू लगाकर कूड़ा इकठ्ठा किया और कूड़ा नगर निगम की गाड़ी में डाला। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार, स्वच्छता अभियान के लिए देशभर में 6.4 लाख से अधिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान का उद्देश्य कचरा संवेदनशील बिंदुओं, रेलवे ट्रैक और स्टेशनों, हवाई अड्डों एवं उसके आसपास के क्षेत्रों, जल निकायों, घाटों, झुग्गियों, बाजार स्थानों, पूजा स्थलों और पर्यटन स्थलों को साफ करना है। इसके लिए शहरी स्थानीय निकायों, कस्बों, ग्राम पंचायतों, विभिन्न मंत्रालयों ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ नागरिक पोर्टल पर ‘स्वच्छता श्रमदान’ के लिए कार्यक्रम जोड़े हैं। इस पोर्टल पर सफाई वाले स्थल की पहचान कर सकते हैं और स्वच्छता में श्रमदान करने के दौरान अपनी तस्वीर खींच कर अपलोड कर सकते हैं।

भारत में स्वच्छता और स्वच्छता के सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) ने पीएम मोदी के आह्वान पर देशव्यापी स्वच्छता अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी की। भाजयुमो दिल्ली प्रभारी विक्रम बिधुड़ी के नेतृत्व में सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे अपने-अपने मंडलों में अभियान चलाया। दिल्ली प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा प्रभारी विक्रम बिधुड़ी ने बताया कि सरकारी अस्पतालों, सरकारी स्कूलों, बस स्टैंडों आदि अनेकों स्थलों में स्वच्छता अभियान चलाया।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!