मुख्यमंत्री धामी ने प्रोफेसर डॉ. जगमोहन सिंह नेगी को किया देवभूमि शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार 2023 से सम्मानित।

रामनगर (नैनीताल)। पीएनजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामनगर के रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. जगमोहन सिंह नेगी को देवभूमि शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार 2023 से उत्तराखंड राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सम्मानित किया गया। अमर उजाला और ए.सी.आई.सी. देवभूमि फाउंडेशन ने सयुंक्त रुप से कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें उन्हें यह पुरस्कार सत्र 2022-23 में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर और नवाचार एवं अकादमिक एवं शोध में किये गए उत्कृष्ट कार्यो हेतु 27 नवंबर 2023 को लामाचौड़, हल्द्वानी में स्थित एम.आई.ई.टी. कुमाऊं परिसर के प्रांगण में प्रदान किया गया है।

वर्तमान में प्रोफेसर डॉ. जगमोहन सिंह नेगी रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं, साथ ही नैनीताल जिले के राष्ट्रीय सेवा योजना समन्वयक अधिकारी भी है। प्रोफेसर नेगी ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय लेवल के कई रिसर्च पेपर पब्लिश किए हैं, और कई पुस्तक प्रकाशित किए हैं। इसके अलावा कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय जर्नल के आजीवन मेंबर भी है, साथ ही राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार वर्कशॉप में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन दे चुके हैं। इसके अतिरिक्त भी कई अवार्ड प्राप्त कर चुके हैं। प्रोफेसर डॉ. जगमोहन सिंह नेगी राष्ट्रीय लेवल पर उत्तराखंड राज्य का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं।

डॉ. जगमोहन सिंह नेगी ने छात्रों के लिए सेमीनार, वेबिनार, और विशेष व्याख्यानों का आयोजन किया है, जिससे छात्रों को नवीनतम रसायनिक विज्ञान के बारे में ज्ञान प्राप्त हो सकें। साथ ही उन्होंने छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया है, जिससे छात्र – छात्राऐं अपने अध्ययन को मजबूत कर सकते हैं, और अपनी प्रदर्शन क्षमता को सुधार सकते हैं। डॉ.जगमोहन सिंह नेगी एक प्रेरक व सहायक शिक्षक हैं, जो छात्रों को रसायन विज्ञान में सक्षम बनाने के लिए संपूर्ण समर्पण के साथ काम करते हैं। उनके प्रयासों से छात्रों को रसायन विज्ञान को गहराई से समझने में सहायता मिलती है। डॉ. जगमोहन सिंह नेगी को देवभूमि शिक्षा उत्कृष्टता अवॉर्ड मिलने पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एमसी पांडे सहित समस्त प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों व परिजनों ने प्रसन्नता व्यक्त कर हार्दिक बधाई देकर उज्जवल भविष्य की कामना की है।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!