पौराणिक सुप्रसिद्ध शिव मंदिर बृद्ध केदार में लगने वाले मेले की जोर-शोर से हुई तैयारी।

भिकियासैंण/स्याल्दे। पौराणिक सुप्रसिद्ध बृद्ध केदार शिव मंदिर मे 26 व 27 नवम्बर को लगने वाला सुप्रसिद्ध मेले की तैयारी जोर – शोर से चल रही है। विकासखण्ड स्याल्दे के ग्राम सभा अफो में विनोद नदी व रामगंगा नदी के संगम पर बसा है। प्रख्यात वृद्ध केदार महादेव जी का पौराणीक मंदिर बसा है, जहाँ हर वर्ष गंगा नहान पर यह मेला लगता है।

यह मेला बैकुंठ चतुर्दशी कार्तिक पूर्णमासी का मेला जो इस महीने 26 व 27 नवम्बर को आयोजित होगा। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष आनन्द सिंह मनराल ने बताया कि मेला हर वर्ष कि भांति इस वर्ष भी भव्य रुप में होगा। साथ ही रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगें, व क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधि भी दूर दराज से इस मेला कार्यक्रम में पहुंचंगे।

वहीं कई वर्षों से शिव अराधना करती साध्वी माई सोमवार गिरी जी बताती है, कि 29 वर्षों से केदार मंदिर कि सेवा कर रही हूँ, पहले मेला बहुत बड़ा लगता था धीरे – धीरे पहाड़ो से पलायन के कारण अब वह बात नहीं रह गई। पहले यहां गंगा नहान के लिए जात्रायें दूर दराज से जयकारा के साथ आती थी, सभी लोग रात में जात्रा देखते थे, और दूसरे दिन पूर्णमासी का नहान कर मंदिर मे पूजा अर्चना कर अपने – अपने घरों में चले जाते है। मंदिर के प्रबन्धक सहित मंदिर कमेटी की पदाधिकारियों ने उक्त तिथि को क्षेत्रवासियों को अधिक संख्या में पहुँचने की अपील की है।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!