राजकीय महाविद्यालय हल्द्वानी शहर, किशनपुर में 6th वर्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट एंड कम्युनिटीज के तहत किया जागरुकता कार्यक्रम।

हल्द्वानी (गौलापार)। राजकीय महाविद्यालय हल्द्वानी शहर, किशनपुर, गौलापार, हल्द्वानी में उच्च शिक्षा निदेशालय के आदेश के अनुपालन में प्राचार्य प्रो संजय कुमार के दिशा निर्देशन में 6th वर्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट एंड कम्युनिटीज के अंतर्गत स्ट्रेंथिंग क्लाइमेट एक्शन एंड डिजास्टर रेजिलेंस, माउंटेन इकोसिस्टम विषय पर एक जागरुकता कार्यक्रम किया गया जिसका शीर्षक “भूकंप परिदृष्य पर मॉक ड्रिल” है।

इस कार्यक्रम का संचालन और आयोजन आपदा प्रबंधन प्रभारी डॉक्टर कल्पना भंडारी (भूगर्भ विभाग) के द्वारा किया गया। डॉक्टर कल्पना के द्वारा छात्र – छात्राओं को भूकंप जैसी आपदा के लिए मॉकड्रिल अभ्यास कराया गया और मॉकड्रिल से होने वाले सेफ्टी बेनेफिट्स पर प्रकाश डाला गया। वरिष्ठ प्राध्यापक डॉक्टर डी. सी. पांडे ने आपदा आने से पूर्व योजना और प्रबंधन के महत्पूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी।

डॉक्टर भारती बहुगुणा ने हिमालय पर विकास और विनाश के बारे में चर्चा की। डॉक्टर आशीष ने आपदा पर सतर्कता पर अपने विचार रखें व डॉक्टर अंकिता चंदोला ने कार्यक्रम के धन्यवाद ज्ञापन के साथ मॉकड्रिल अभ्यास से छात्र कैसे आम जन तक इसका फायदे पहुंचाए, इसके बारे में सुझाव दिए। कार्यक्रम में छात्र – छात्राओं के साथ समस्त कार्मिक उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!