उत्तराखंड भारतीय जनता पार्टी, अनुसूचित जाति मोर्चा के तत्वाधान में कुमाऊँ संभाग के भा.ज.पा समर्थित हल्द्वानी में दो दिवसीय सम्मेलन हुआ सम्पन्न।

हल्द्वानी (नैनीताल) अनुसूचित जाति प्रतिनिधियों का दो दिवसीय सम्मलेन एम.बी.पी.जी. हल्द्वानी के सभागार में संपन्न हो गया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में दुष्यंत कुमार गौतम (माननीय राष्ट्रीय महामंत्री/प्रदेश प्रभारी, उत्तराखंड) ने सिरकत की। प्रथम सत्र में अपने उद्बोधन में श्री दुष्यंत कुमार गौतम द्वारा भारत रत्न, संविधान निर्माता डॉ. अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुये जन प्रतिनिधियों से आह्वान किया गया कि वे मोदी जी व धामी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर भविष्य के भारत को अम्बेडकर के सपनों के भारत निर्माण करने में सहयोग प्रदान करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय जनता पार्टी, अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष समीर आर्य द्वारा की गई। अध्यक्षता करते हुये समीर आर्य ने कहा कि काँग्रेस द्वारा भोली -भाली अनुसूचित समाज की जनता की भावनाओं के साथ सदैव खिलवाड़ करते आई है। काँग्रेस की नीति निर्धारकों द्वारा सदैव अनुसूचित समाज को सिर्फ आर्थिक व मानसिक गुलाम बनाने की रही है। भारतीय जनता पार्टी द्वारा संकल्प लिया गया है कि भविष्य का स्वर्णिम भारत निर्माण डॉ. अम्बेडकर के सपनों के भारत निर्माण की परिकल्पना पर होने जा रहा है।

द्वितीय सत्र के वक्ता के रूप में सांसद अजय टम्टा द्वारा केंद्र द्वारा अनुसूचित जाति को मिल रहे लाभ पर विस्तार से प्रकाश डाला गया, कहा गया कि आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की कटिबद्धता अनुसूचित जाति समाज के लिये है, उनकी हर योजना अनुसूचित समाज को लाभान्वित कर रही है। सांसद द्वारा केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला गया।

कैबिनैट मंत्री श्रीमती रेखा आर्या द्वारा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही अनुसूचित समाज के कल्याणकारी योजनाओं को विस्तार पूर्वक बताया गया। उनके द्वारा कहा गया कि आज प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति उत्थान के लिये अत्यंत गंभीर व मार्मिक भाव के साथ काम कर रही है। साथ ही उन्होंने सख़्त धर्मांतरण कानून पर प्रकाश डाला तथा अनुसूचित समाज के लिये चलाये गये स्वरोजगार योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सब्सिडी बड़ाई गई है।

प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र बिष्ट ने माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाये जा रहे प्रसिद्ध कार्यक्रम “मन की बात” पर अपना विषय रखा। समापन सत्र में श्री महेंद्र भट्ट (प्रदेश अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी, उत्तराखंड) का मुख्य वक्ता के रुप में कहा गया कि भारतीय जनता पार्टी ने ही सदैव डॉ. अम्बेडकर का सच्चे मन से सम्मान किया, उनको उनकी योग्यता के आधार पर भारत रत्न बनाया गया। भा.ज.पा सदैव अनुसूचित जाति समाज की हितैषी के रुप में समाज को आगे बढ़ाने के उद्देश्य पर कार्य कर रही है।

अंत मे श्री समीर आर्य द्वारा समापन भाषण में सम्पूर्ण कुमाऊँ संभाग से पधारे जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया गया। इस मौके पर विधायक नैनीताल सरिता आर्या, विधायक राम सिंह कैड़ा आदि भारी संख्या में पदाधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!