मानिला देवी कमराड़ विनायक क्षेत्र में मनाया गया आजादी का जश्न, स्वतंत्रता दिवस को मनाने का ऐसा अनूठा उदाहरण देश भर में कहीं देखने को नहीं मिलता।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। मानिला देवी कमराड़ विनायक क्षेत्र में 78वें स्वतंत्रता दिवस को बड़े धूमधाम से मनाया गया। मंदिर प्रबन्धक कमेटी ने झण्डा रोहण का कार्यक्रम प्रातः 9 बजे से रखा था। सर्वप्रथम कमेटी के वयोवृद्ध सदस्य नारायण सिंह रावत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया उसके बाद राष्ट्रीय गान हुआ। समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष तुला सिंह तड़ियाल ने अपने सम्बोधन में देश के उन सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद कर उन्हें श्रृध्दा सुमन अर्पित किये। उन्होंने अपने क्षेत्र के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बचे सिंह अधिकारी, नरपत सिंह मेहरा व जय दत्त वैला के साथ ही शिक्षाविद गोपाल दत्त वैला, खीमानन्द महाराज आदि लोगों को भी विशेष रुप से याद किया, जिन्होंने क्षेत्र की आम जनता को देश की आज़ादी के जश्न में शामिल कर उनके अन्दर राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना भरने का प्रयास किया, आज भी यह परम्परा यहाँ जारी है।

सभा को कुबेर सिंह अधिकारी, नारायण सिंह रावत, खीम सिंह अधिकारी, श्याम सिंह अधिकारी, बहादुर सिंह रावत आदि लोगों ने सम्बोधित किया। मानिला देवी मंदिर में इस वर्ष विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। एक तरफ श्रीमद्भागवत महापुराण की कथा चल रही थी, तो वहीं दूसरी ओर उतराखण्ड गवर्नमेंट पैंशनर संगठन की बैठक चल रही थी, जिसमें प्रदेश के कोने-कोने से पैंशनर्स यहाँ आये हुए थे। इधर मानिला देवी प्रबन्धक कमेटी के संस्थापक पदाधिकारियों को अधिकारी ब्रदर्स ग्राम मिनार द्वारा स्मृति चिन्ह व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जा रहा था। आजादी के इस कार्यक्रम में दूर-दूर से लोग यहाँ आये हुए थे। प्रशासन द्वारा आजादी के इस मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!