विकास खंड भिकियासैण के ग्राम बमनचौना में सुप्रसिद्ध देवी मंदिर में आयोजित श्री मद्भभागवत कथा विशाल भंडारे के साथ हुई सम्पन्न।

भिकियासैण (अल्मोड़ा) विकास खंड भिकियासैंण क्षेत्र के सुदूरवर्ती गाँव बमनचौना के सुप्रसिद्घ माँ देवी मंदिर में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन विशाल भंडारे के साथ सम्पन्न हो गया है। बमनचौना ग्राम विकास समिति के सौजन्य से 8 जून से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें विधि-विधान से प्राचीन मूर्ति के विसर्जन कार्य की प्रक्रिया आरम्भ हुई। 9 जून 2023 को समस्त ग्रामवासी -प्रवासी जनसमुदाय ने माँ देवी- मन्दिर बमनचौना से पैदल यात्रा कर प्राचीन मूर्ति को वृद्ध केदारेश्वर महादेव घाट पर गंगा पूजन कर प्रवाहित किया, और नवमूर्ति को स्नान-अभिषेकपूर्वक कलश यात्रा के साथ माँ देवी मन्दिर में विराजमान किया। इसी दिन श्री गणपति पूजन, कलश-पूजन, पुण्याहवाचन, मातृका-नवग्रह- सर्वतोभद्रमण्डल आदि के आह्वान – प्रतिष्ठा के उपरान्त षोडशोपचार विधि से यज्ञाचार्य बालादत्त शास्त्री, पं0 सतीश शर्मा, विनोद मठपाल, सन्दीप खुल्बे आदि ने पूजन करवाया। प्रथम दिवस ग्राम प्रधान तारादत्त जोशी, एडवोकेट लोकेश शर्मा सपत्नीक मुख्य यजमान की भूमिका का उत्कृष्ट निर्वहन कर श्रीमद्भागवत का पूजन अर्चन भी आरम्भ किया।

कथा -व्यास पंण्डित खीमानंद नैलवाल शास्त्री (ग्राम गहणा हाल निवासी वैशाली गाजियाबाद) ने श्रीमद्भागवत कथा के माध्यम से श्री विष्णु के चौबीस अवतारों ,श्री कृष्णलीलाओं का गुणानुवाद कर विभिन्न दृष्टान्तों के द्वारा श्रीमद्भागवत ज्ञान-यज्ञ विधिवत सम्पन्न करवाया। इस कथानुवाद ज्ञान-यज्ञ में प्रसिद्ध संगीतज्ञ, मनोज तिवारी, तारादत्त जोशी, हिमांशु काण्डपाल, मनोज पाण्डेय ने भगवद्भक्ति – संकीर्तनगान किया।आचार्य बालादत्त शर्मा ने प्रतिदिन प्रातःकालीन पूजा-अर्चना कर शास्त्रोक्त विधि से माँ दुर्गा की नवमूर्ति के जल-अन्न-धान्य-शय्या आदि अधिवास कर अंगन्यासपूर्वक प्राणप्रतिष्ठा-हवन आदि कार्य सम्पन्न करवाए। इस बीच विधान सभा रानीखेत के विधायक डॉ. प्रमोद नैनवाल और दिनेश घुगत्याल ने भी अनेक कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीणों के मध्य उपस्थित होकर श्रीमद् भागवत पूजा कर जनसमुदाय को सम्बोधित किया,और क्षेत्र के खुशहाली के लिए ईश्वर से प्रार्थना की ।

समिति के अध्यक्ष एडवोकेट लोकेश शर्मा, ग्राम प्रधान तारादत्त जोशी और सचिव जगदीश जोशी आदि ने मन्दिर तक ढाई किमी सड़क मार्ग के निर्माण कराये जाने हेतु विधायक का धन्यवाद कर आभार जताया। सभी ग्रामवासी- प्रवासी श्रद्धालुओं के द्वारा नित्यप्रति पूजा-अर्चना, दान-ज्ञान यज्ञ में बढ़चढ़कर प्रतिभागिता की गई। इस मूर्तिप्रतिष्ठा और भागवत ज्ञान यज्ञ में जगदीश जोशी, जगदीश शर्मा, लोकेश शर्मा, बालादत्त , हंसादत्त, भुवन चन्द्र आदि सभी ग्रामवासियों ने तन-मन-धन से सहयोग किया। नित्यप्रति कथा के उपरांत आरती, प्रसाद वितरण और भण्डारे का कार्यक्रम अनवरत चलते रहा। अन्तिम दिवस के पारायण के अवसर पर यज्ञ पूर्णाहुति के बाद विशाल भण्डारे के आयोजन के साथ समापन हुआ। इस कार्यक्रम में ग्रामवासियों ने उन्मुक्त हस्त से मन्दिर विकास के लिए दान कर मन-धनशुद्धि का उपक्रम किया। इस धार्मिक अनुष्ठान के माध्यम से सभी क्षेत्रवासियों को अवश्य प्रेरणा लेनी चाहिए, जो भावी पीढ़ी को हमारे धर्म और संस्कृति के साथ ही संस्कारों का बोध भी कराती रहेंगी।मंदिर समिति के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने सभी क्षेत्रीय जनता के अथक सहयोग के लिए दिल से आभार जताया है।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!