भारतीय शिक्षण मण्डल द्वारा ‘विजन फॉर विकसित भारत’ विषय पर शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता की जा रही है आयोजित।

कुलपति प्रो. दीवान एस. रावत ने किया शोधपत्र लेखन प्रतियोगिता के पोस्टर का लोकार्पण।

नैनीताल। भारतीय शिक्षण मण्डल द्वारा आयोजित “विजन फॉर विकसित भारत” विषय पर शोधपत्र लेखन प्रतियोगिता के पोस्टर का लोकार्पण कुमाऊं विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में कुलपति प्रो. दीवान एस. रावत द्वारा किया गया।

पोस्टर लोकार्पण कार्यक्रम में प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ. अतुल कुमार के द्वारा प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को भारतीय शिक्षण मण्डल का परिचय कराते हुए “विजन फॉर विकसित भारत” विषय पर शोधपत्र लेखन प्रतियोगिता के 11 बिन्दुओं के बारे में विस्तृत चर्चा की गयी। उन्होंने बताया कि युवाओं में शोध प्रवृत्ति एवं क्षमता विकसित करने हेतु इस वर्ष अखिल भारतीय स्तर पर “विजन फॉर विकसित भारत” विषय पर शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। इस प्रतियोगिता का उद्घाटन भारतीय शिक्षण मंडल के स्थापना दिवस दिनांक 17 अप्रैल 2024 रामनवमी के दिन संपूर्ण देश में किया गया है। सभी इच्छुक छात्र-छात्राएं प्रतियोगिता के लिए 30 जून तक इस वेबसाइट www.bsmbharat.org पर पंजीकरण करा सकेंगे। जबकि, 31 जुलाई तक शोध पत्र जमा करना होगा।

शोधपत्र लेखन प्रतियोगिता के पोस्टर का लोकार्पण करते हुए कुलपति प्रो. रावत ने कहा कि भारतीय शिक्षण मंडल का यह एक सराहनीय प्रयास है, इसके माध्यम से युवा पीढ़ी के शोध और अनुसन्धान संवर्धन में निश्चित रुप से वृद्धि सुनिश्चित होगी। साथ ही हम सभी हमारे भारतीय ज्ञान परम्परा के मूल्यों की वैज्ञानिक विवेचना समाज और देश विदेश के पटल में रखने में सफल होंगे। उन्होंने 40 वर्ष से कम उम्र के विश्वविद्यालय और कॉलेजों के समस्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों और शोधर्थियो से इस शोध प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

इस अवसर पर प्रो. संतोष कुमार, प्रो. बीना पांडे, प्रो. कुमुद उपाध्याय एवं डॉ. महेंद्र राणा एवं श्री एल. डी. उपाध्याय ने अपनी सहभागिता प्रदान की।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!