अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज भिकियासैंण में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम हुआ सम्पन्न।

भिकियासैण (अल्मोड़ा) शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत तहसील मुख्यालय भिकियासैण के अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज भिकियासैंण में नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं के स्वागत समारोह के साथ प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पहली अप्रैल से अब तक अन्य विद्यालयोँ से आकर अटल उत्कृष्ट विद्यालय में कक्षा 6 में 9 और कक्षा 9 में 6 कुल 15 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। नव प्रवेशी छात्राओं के स्वागत समारोह के रूप में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस समारोह के आरम्भ में प्रधानाचार्य शेर सिंह , पी टी ए अध्यक्ष बालमनाथ गोस्वामी, बी आर भारती ने दीप प्रज्वलित कर माँ शारदा के चित्र पर पुष्प माला अर्पित की। विद्यालय की छात्राओं में निकिता गोस्वामी , श्वेता मावड़ी, मानसी, खुशी बिष्ट, भूमिका बिष्ट, नियति कडाकोटी ने सरस्वती – वन्दना और स्वागत गीत प्रस्तुत किए। नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं का तिलक अलंकृत कर पुष्प माला अर्पित कर स्वागत किया । वहीं उपस्थित सम्मानित अभिभावकों का तिलक और बैज अलंकृत कर स्वागत किया गया।

बालादत्त शर्मा ने प्रवेशोत्सव के उद्देश्य और महत्व के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में सरकारी स्कूलों में मानव संसाधनों की अल्पता के कारण लोगों का रुझान प्राइवेट स्कूलों की ओर बढ़ते जा रहा है। पलायन और छोटे परिवारों के कारण सरकारी स्कूलों में छात्र सँख्या में न्यूनता आई है। शिक्षा के व्यापारीकरण के युग में प्राइवेट स्कूलों में पुस्तकों की बढ़ती कीमत और असीमित शुल्क के कारण सरकारी स्कूलों को संसाधन सम्पन्न बनाकर प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। राजकीय विद्यालयोँ में निशुल्क पाठ्य पुस्तकों, 2 जोड़ी स्कूल ड्रेस, मध्याह्न भोजन योजना, अनेक प्रकार की छात्रवृत्तियों के चलते हुए तथा योग्य -प्रशिक्षित शिक्षकों के होते हुए अभिभावकों को “आज की बचत कल की सुरक्षा ” के सिद्धांत को अपनाते हुए अपने पाल्यों को सरकारी स्कूलों में ही प्रवेश दिलाने का उत्कृष्ट विचार मन में लाना चाहिए।

बी0 आर0 भारती ने 48 वर्ष पूर्व स्थापित विद्यालय की उपलब्धियों और क्षेत्र में इसके योगदान पर प्रकाश डालते हुए अभिभावकों का आह्वान किया कि अधिक से अधिक संख्या में अपने पाल्यों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश दिलाएं। यह विद्यालय भी वर्तमान में सी बी एस ई से सम्बद्ध है,और प्राइवेट विद्यालयोँ की तुलना में यहां अति अल्प शुल्क निर्धारित है। पी. टी. ए. अध्यक्ष बालमनाथ गोस्वामी ने छात्रों के अनुशासन पर बल देते हुए कहा कि क्षेत्रीय जनता को सरकारी स्कूलों के महत्व को समझाते हुए और सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए इस विद्यालय में ही अपने पाल्यों को प्रवेश कराना चाहिए, ताकि शिक्षा के प्राचीन केन्द्र में पुनः पूर्व की भाँति ही छात्रसँख्या में वृद्धि हो सके। बारहवीं कक्षा की छात्रा खुशी बिष्ट ने इस विद्यालय में कक्षा 7 वीं से अब तक के अनुभव और अनुकूल वातावरण का विस्तार पूर्वक बखान करते हुए नए विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। विद्यालय की छात्राओं ने मनमोहक लोकगीत और लोकनृत्य प्रस्तुत किए। प्रधानाचार्य और पी टी ए अध्यक्ष द्वारा नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं को उपहार भी प्रदान किए गए। प्रवेशोत्सव के अवसर पर मध्य में जलपान और अन्त में सभी छात्रों , अभिभावकों , स्टाफ और छात्र-छात्राओं द्वारा “विशिष्ट भोज” का भी आयोजन किया गया।

इस मौके पर कमलेश पाण्डेय, सतीश चंद्र , राजेन्द्र मनराल , राजेन्द्र सिंह रावत , जाहिद हुसैन , प्रकाश चन्द्र, प्रकाश भगत, सरस्वती भण्डारी , विपिन कुमार ,मनोज मोहन , चंद्रा देवी नैलवाल , मो0 हारून , मुख्य प्रशासनिक अधिकारी श्री पन्त सहित सभी शिक्षक-कर्मचारी और छात्र-छात्राएं उपस्थित थी। अन्ततः प्रधानाचार्य शेर सिंह ने नव प्रवेशी छात्र- छात्राओं अभिभावकों और उपस्थित सभी लोगों को सम्बोधित कर शुभकामनाएं देते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

रिपोर्टर- एस. आर. चंद्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!