राजकीय इन्टर कॉलेज जमोली के शिक्षक नहीं पहुँचते समय से स्कूल, अधिकांश शिक्षकों का आवास बना है 15 किमी. दूर तहसील मुख्यालय भिकियासैंण में।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा) विकास खंड भिकियासैंण के विनायक क्षेत्र का विद्यालय राजकीय इन्टर कॉलेज जमोली के शिक्षक विद्यालय के समय सारणी से नही पहुँचने पर विद्यालय में अचानक हड़कम्प मच गया, शिक्षक उपस्थित रजिस्टर में सुबह 7:50 बजे के बाद भी उपस्थित रजिस्टर में हस्ताक्षर करते दिखे। शिक्षा व्यवस्था लगातार क्षेत्र में लचर होती जा रही है, लेकिन कोई भी सुनने वाला नहीं है, जिसका उदाहरण आज देखने में मिला है कि विनायक क्षेत्र का विद्यालय राजकीय इन्टर कॉलेज जमोली विद्यालय की समय सारणी के मुताबिक नहीं खुला था, मात्र एक कर्मचारी ही मिला, शेष शिक्षण स्टाफ सुबह 7:50 बजे के बाद भी आते दिखे। जब आफिस कर्मचारी से पूछा गया की प्रधानाचार्य कहां है, तो बताया गया, कि वे बाहर है, तब तक का आदेश गौरव सिंह अध्यापक के लिए कर गये है। लेकिन जब अध्यापक गौरव सिंह आनन फानन में स्कूल पहुँचे तो उनसे पूछा गया कि आज का चार्ज आपके पास है? तो उन्होंने स्पष्ट कहा कि मुझे तो आदेश का पता ही नहीं है, कि आदेश मेरे लिए है। मजे की बात तो यह भी है कि प्रधानाचार्य का अवकाश पत्र भी नहीं मिल पाया, इससे स्पष्ट खुलासा होता है कि हस्ताक्षर उपस्थित रजिस्टर में बाद में भी होते होंगे, यह एक विचारणीय प्रश्न है।

आज इसकी खबर जैसे ही क्षेत्र के अभिभावकों व क्षेत्रीय लोगों को मिली तो उनका कहना है, कि अधिकांश शिक्षण स्टाफ व अन्य भिकियासैंण तहसील मुख्यालय से छोटे वाहनों से एक साथ आते है, जो यहां समय से नही पहुँच पाते, यह हाल आज का नहीं, आये दिन होता रहता है, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है, सब राम भरोसे चल रहा है। एक ओर शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों से शपथ पत्र लिया है कि 8 किमी. के दायरे से आते है, लेकिन ठीक उल्टा भिकियासैंण से जमोली का विद्यालय 15 किमी. की दूरी पर है, जो सरासर झूठ को दर्शाता है। इस शपथ पत्र के माध्यम से भी उक्त शिक्षकों ने शिक्षा विभाग को गुमराह किया गया। वर्तमान में विद्यालय में 15 शिक्षक है, जिनमे 4 गैस्ट टीचर है। वही 4 कार्यालय व एक पीआरडी जवान कार्यरत है।

भिकियासैंण। राजकीय इंटर कॉलेज जमोली स्कूल की शिकायत शिक्षक समय से नही पहुँचने पर मैंने संज्ञान में ले लिया है, सभी शिक्षकों को स्पष्टीकरण देने के आदेश दे दिए है। वही शपथ पत्र 8 किमी. के परिधि मे शिक्षकों के दिये जाने की भी जांच की जाएगी, दोषी पाये जाने पर बख्सा नही जायेगा।
डॉ. रवि मेहता
खंड शिक्षा अधिकारी
भिकियासैंण (अल्मोड़ा)

भिकियासैंण। राजकीय इंटर कॉलेज जमोली में आज शुक्रवार को जो अध्यापको के समय से स्कूल नही पहुँचने की खबर सामने आई है, वह सही है। इसकी शिकायत कई बार खंड शिक्षा अधिकारी से भी की लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला।
मनोज कुमार जोशी
एस. एम. सी. अध्यक्ष
राजकीय इन्टर कॉलेज, जमोली विनायक, भिकियासैंण

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!