ब्लॉक भिकियासैंण के सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक संघ के सदस्यों ने काली पट्टी बांध कर किया सरकार का विरोध।

भिकियासैंण (अल्मोड़ा) विकास खंड भिकियासैंण के सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में आज राजकीय शिक्षक संघ के सदस्यों ने प्रान्तीय कार्यकारिणी के आह्वान पर हाथों में काली पट्टी बांधकर सरकार द्वारा शिक्षकों की उपेक्षा का विरोध किया। अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज भिकियासैंण, नौला, विनायक, बिनोली सटेट, पन्तस्थली, पाली, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भतरौंजखान, बासोट, सिरमोली सहित सभी विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रातः से ही काली पट्टी बांधकर पठन-पाठन कार्य किया। साथ ही खण्ड स्त्तरीय दो दिवसीय संस्कृत प्रतियोगिताएं भी सम्पन्न कराई गई।

गौरतलब है कि एलटी और प्रवक्ता संवर्ग की पदोन्नति सूची विगत 5 वर्षों से शासन में लटकी हुई है। मामला न्यायालय में लम्बित है, जहां सरकारी वकील के द्वारा ठीक से पैरवी नहीं किए जाने से मामला पेंचीदा बन गया है। प्राथमिक से एलटी में समायोजित और पूर्व में 1990 में तदर्थ शिक्षकों की नियुक्ति और नियम विरुद्ध वरिष्ठता निर्धारण के फलस्वरुप ये दोनों मामले माननीय न्यायालय में विचाराधीन हैं। एलटी सीधी भर्ती शिक्षकों की मांग है, कि समायोजित और तदर्थ शिक्षकों की वरिष्ठता का निर्धारण समायोजन और विनियमितीकरण की तिथि के बाद ही न्यायसंगत है, जबकि इन्हें गलत तरीके से वरिष्ठता दी जा रही है।

इसी प्रकार शिक्षकों का वेतन विसंगतियाँ, यात्रावकाश, ट्राँन्सफर आदि से सम्बंधित मामलों में शिक्षामंत्री के आश्वासन के बाद भी अधिकारी इन मामलों को लम्बित करते जा रहे हैं। राजकीय शिक्षक संघ ने चरणबद्ध तरीके से सरकारी नीतियों के खिलाफ आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। 30 अक्टूबर को निदेशालय पर धरना प्रदर्शन कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। अभी भी अधिकारियों ने समाधान नहीं निकाला तो राजकीय शिक्षक संघ हड़ताल के लिए बाध्य होंगे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!