डॉ. सुरेंद्र पडियार को टीचर ऑफ द ईयर 2023 के अवार्ड से किया जाएगा सम्मानित, क्षेत्रीय लोगों का बधाई देने का सिलसिला है जारी।

रुद्रपुर। सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर कॉलेज में गणित विभाग में कार्यरत प्राध्यापक डॉ. सुरेंद्र विक्रम सिंह पडियार को देहरादून में 29 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी महोत्सव 2023 में टीचर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। नैनीताल जिले के ओखलकांडा विकासखंड के नरतोला गांव के मूल निवासी डॉ. सुरेंद्र पडियार शिक्षा के क्षेत्रों में अपना लगातार योगदान देते आ रहे है।

यह अवार्ड शिक्षकों के साल भर की विभिन्न गतिविधियों व रचनात्मक कार्यों के मूल्यांकन के बाद प्रदान किया जाता है। डॉ. सुरेंद्र को मिल रहे अवार्ड से संबंधित विषय पर हुई वार्ता में उन्होंने बताया की उन्हे यह सूचना मेल के माध्यम से डी. आई. एस. टी. एफ. के द्वारा प्राप्त हुई, जिसमें शिक्षक के वर्ष भर के कार्यों का मूल्यांकन स्क्रीनिंग टीम के द्वारा किया जाता है, और उनका नाम स्क्रीनिंग के बाद चयनित हुआ, जिसमें प्रो. डी. एस. रावत कुलपति नैनीताल चेयरमैन, और प्रो. ए. एस. उनियाल ज्वाइंट डायरेक्टर उच्च शिक्षा उत्तराखंड अवार्ड स्क्रीनिंग समिति के कन्वीनर और अन्य समिति के मेंबर रहे।

डॉ. सुरेंद्र ने इन्वेंटरी के मैनेजमेंट के विभिन्न स्थितियों के लिए पर्यावरण संरक्षण से लेकर कार्बन उत्सर्जन, एनर्जी कंजम्शन, ग्रीन एनवायरमेंट को ध्यान में रखते हुए आपदा, आपातकाल जैसी गंभीर स्तिथियों में मुद्रास्फीति का आम नागरिक पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर, किस प्रकार इन्वेंटरी को सुगमता पूर्वक प्रत्येक उपभोक्ता को सुविधा प्रदान की जा सकती है, इसके लिए 40 से अधिक शोध पत्र तैयार किए है।उन्होंने अपना शोध कार्य कोटाबाग महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर नवीन भगत के मार्गदर्शन में पूरा किया, साथ ही स्नातक और स्नातकोत्तर और पीएचडी की पढ़ाई एमबीपीजी कॉलेज से करने के बाद आईआईटी मद्रास से एजुकेशन लीडरशिप और रामानुजन कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से वैदिक गणित के कोर्स किए है। डॉ. सुरेंद्र पडियार कई शोध जर्नल में एसोसिएट एडिटर और समीक्षक के रुप में भी कार्य कर रहे है, और लगभग 20 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में प्रतिभाग कर चुके है। डॉ. सुरेंद्र वर्ष 2023 में यंग साइंटिस्ट अवार्ड और अंतर्राष्ट्रीय विशिष्ट युवा अचीवर अवार्ड से सम्मानित किए जा चुके है। उनको इस अवार्ड से सम्मानित किए जाने पर जहाँ उनके शुभ चिन्तको में काफी हर्ष व्याप्त है, वहीं उनके गृह क्षेत्र विकास खंड ओखलकांडा के नरतोला गाँव में भी लोगों में काफी खुशी है, उन्होंने सुरेन्द्र पडियार को ढेर सारी बधाई के साथ शुभकामनाएं देकर उज्जवल भविष्य की कामना की है।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!