राजकीय कन्या इन्टर कॉलेज स्याल्दे के शिक्षक की मूल तैनाती न किए जाने पर 30 नवम्बर से आन्दोलन की दी चेतावनी।

भिकियासैंण/स्याल्दे। विकासखंड स्याल्दे के राजकीय कन्या इंटर कॉलेज स्याल्दे में नियुक्त शिक्षक को तीन साल से अल्मोड़ा में अटैच किए जाने से आक्रोशित स्याल्दे क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों ने आज सोमवार को खण्ड शिक्षा अधिकारी स्याल्दे वन्दना रौतेला को ज्ञापन सौंप कर एक सप्ताह के भीतर अल्मोड़ा में अटैच शिक्षक को शीघ्र मूल तैनाती विद्यालय राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज स्याल्दे में वापस नहीं बुलाए जाने पर 30 नवम्बर से आंन्दोलन करने का निर्णय लिया है।

ज्ञापन में स्पष्ट उल्लेख है कि खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर ताला बंदी की की जायेगी। ज्ञात हो कि स्याल्दे विकासखण्ड के मुख्यालय पर स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज स्याल्दे में नियुक्त सहायक अध्यापक अंग्रेजी विषय को तीन वर्ष पूर्व स्याल्दे से कस्तूरबा गांधी राजकीय बालिका आवासीय विद्यालय अल्मोड़ा में अटैच कर दिया गया था तब से लगातार शिक्षक अल्मोड़ा में ही कार्यरत हैं। शिक्षक का मूल तैनाती विद्यालय स्याल्दे में उक्त पद पर तीन साल से अंग्रेजी पढ़ाने वाला कोई नहीं है, जिस कारण विद्यालय की छात्राओं को नुक़सान झेलना पड़ रहा है। यहीं नहीं उक्त शिक्षक की सैलरी भी स्याल्दे से निकाली जा रही है, जबकि शिक्षक सेवा अल्मोड़ा में दे रहा है। इसके चलते स्याल्दे जीजीआईसी में उक्त विषय के शिक्षक की नयी नियुक्ति भी नहीं हो पा रही है, इसी से आक्रोशित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने आज खण्ड शिक्षा अधिकारी वन्दना रौतेला को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें यह कहा गया है कि स्याल्दे में नियुक्त अंग्रेजी विषय के शिक्षक का अटैचमेंट तत्काल समाप्त कर उनको मूल तैनाती विद्यालय स्याल्दे वापस लौटाया जाएं। साथ ही पूर्व जिला पंचायत सदस्य व भाजपा के जिला महामंत्री पूरन रजवार ने मुख्य शिक्षा अधिकारी अल्मोड़ा से फोन पर वार्ता कर यह भी कहा कि महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा वंशीधर तिवारी द्वारा अपने कार्यालयी आदेश दिनांक 10 मार्च 2023 को शिक्षा विभाग में सभी प्रकार के अटैचमेंट समाप्त तत्काल प्रभाव से निरस्त करने के बावजूद उक्त शिक्षक का अटैचमैंन्ट बरकरार रखना उच्चाधिकारियों व शाशन के आदेशों का सीधे उलंघन है।

ज्ञापन देने वालों में विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष दिगम्बर सिंह, ग्राम प्रधान संगठन अध्यक्ष स्याल्दे कुंन्दन लाल, व्यापार संघ अध्यक्ष स्याल्दे दर्शन जोशी, ग्राम प्रधान कलछीपा जोशी हरीश नैनवाल, दिनेश चंद्र कौटिल्या आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर- एस. आर. चन्द्रा भिकियासैंण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!